×

महाशिवरात्रि को धूमधाम से निकलेगी शिव बारात की शोभायात्रा

Ashiki
Published on: 19 Feb 2020 11:38 AM GMT
महाशिवरात्रि को धूमधाम से निकलेगी शिव बारात की शोभायात्रा
X

जनपद हमीरपुर के सरीला कस्बे में ऐतिहासिक शल्लेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि महोत्सव की तैयारियां पूर्ण ।महाशिवरात्रि के दिन शिव बारात की शोभायात्रा बैण्डबाजे के साथ निकाली जायेगी। इस शोभायात्रा में लाखो लोगों की भीड़ जुटने का अनुमान है। शोभायात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली है।

लगातार 46 सालों से यह परम्परा आज भी कायम है

सरीला कस्बे में भगवान भोले नाथ के शल्लेश्वर मंदिर का इतिहास हजारों साल पुराना है। इस मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव बारात की शोभायात्रा निकालकर शिव विवाह कराने की परम्परा वर्ष 1972 से चली आ रही है जो लगातार 46 सालों से यह परम्परा आज भी कायम है। इस वर्ष 21 फरवरी को शल्लेश्वर मंदिर में 47 वां शिव महोत्सव मनाया जायेगा। इसके लिये मंदिर समिति ने तैयारी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें:सनी का न्युड कैलेंडर: विद्या का भी नजर आया बोल्ड अतार

नगर सांस्कृतिक समिति के सचिव महेन्द्र सिंह राजपूत उर्फ मंत्री ने रविवार को बताया कि महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही प्राचीन शल्लेश्वर मंदिर में जलाभिषेक का कार्यक्रम होगा फिर दोपहर बाद शिव बारात की शोभायात्रा पूरे नगर में श्री शैलेश्वर मंदिर में बुधवार को शिवजी का मंदिर परिसर में मंडप,बृहस्पतिवार को मायना ओर महाशिवरात्रि के दिन शिव जी की भव्य बारात,मंदिर से नादिया पर सवार शिव जी साथ मे नन्दी,हाथी,घोड़े,ऊत,धार्मिक देशभक्ति,सांस्कृतिक,बुन्देलखण्ड की परम्पराओ पर आधारित झाकिया,नर पिशाच,गन्धर्व,सहित

बैण्डबाजे ,डीजे के साथ निकाली जायेगी। शिव बारात में कई हाथी और घोड़े के अलावा नयनाभिराम झांकियां भी शामिल की जायेगी। शोभायात्रा में कम से कम लाखो लोगों की भीड़ जुटेगी।

ये भी पढ़ें:गरीब पाकिस्तान का मिसाइल परीक्षण: खाने को पैसे नहीं, कर रहा ये काम…

शिव बारात देखनो को बुन्देलखण्ड सहित देश विदेश से लोग शिव बारात में सम्मिलित होते है।बुन्देलखण्ड के हमीरपुर जिले के सरीला में 46 बर्षो से अनूठी शिव बरात निकाली जाती है।नगर के प्रत्येक घर से तरह तरह के सॉन्गस निकाले जाते है।

Ashiki

Ashiki

Next Story