×

अखिलेश पर बरसे सिद्धार्थ नाथ सिंह, कहा हीरो-हिरोइनों के नृत्य का आनंद लेते रहे

सिधार्थ नाथ सिंह ने कहा कि किसान आंदोलन के समर्थन में यात्रा करने की घोषणा करने वाले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जब तक सत्ता में रहे, बाॅलीवुड के हीरो-हिरोइनों के नृत्य का आनंद लेते रहे, किसान कभी भी उसकी प्राथमिकता में नहीं रहा।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 2:30 PM GMT
अखिलेश पर बरसे सिद्धार्थ नाथ सिंह, कहा हीरो-हिरोइनों के नृत्य का आनंद लेते रहे
X
अखिलेश पर बरसे सिधार्थ नाथ सिंह, कहा हीरो-हिरोइनों के नृत्य का आनंद लेते रहे

लखनऊ: प्रदेश में चल रहे किसान आंदोलन को समर्थन देने वाले मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर आज योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्वार्थनाथ सिंह जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के समर्थन में यात्रा करने की घोषणा करने वाले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जब तक सत्ता में रहे, बाॅलीवुड के हीरो-हिरोइनों के नृत्य का आनंद लेते रहे, किसान कभी भी उसकी प्राथमिकता में नहीं रहा।

उन्होंने कहा कि किसानों हितों पर कुठाराघात करने का एक भी अवसर नहीं छोड़ा और आज जबकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार किसानों की मेहनत की पाई-पाई दिलवाने के लिए लगातार काम कर रही है तो सपा को किसानों की सुध हो आई है।

ये भी पढ़ें: भावुक हुए अमन मणि: माँ के साथ शेयर की ये तस्वीर, जेल में हैं माता-पिता

किसानों के हितैशी बनने का स्वांग रच रहे अखिलेश

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसानों के परम हितैशी बनने का स्वांग रच रहे अखिलेश से यह पूछा जाना चाहिए कि आखिर क्या कारण रहा कि 2016-17 में प्रदेश में मक्के की खरीद नहीं हुई। योगी सरकार ने आने के साथ ही पहला फोकस बकाये के भुगतान पर किया। तीन साल के दौरान योगी सरकार अब तक 1 लाख 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक का गन्ना किसानों का भुगतान कर चुकी है।

उन्होेंने कहा कि यह योगी सरकार की किसान हितों के प्रति प्रतिबद्धता का ही नतीजा है कि अब तक किसानों से 277.29 लाख क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है। यह खरीद पिछले वर्ष से डेढ़ गुना से भी अधिक है, पिछली सरकार की तुलना में योगी सरकार ने छह गुना अधिक धान की खरीद सुनिश्चित की है। यही नहीं, प्रदेश में 102 मक्का क्रय केंद्रों से अब तक किसानों से 3 लाख 52 हजार क्विंटल मक्का की खरीद की जा चुकी है।

...किसान हित मे आंदोलन करना हास्यास्पद

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि, किसानों को बर्बाद करने वालों को किसान हित मे आंदोलन करना हास्यास्पद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुसार मुख्यमंत्री के लिए 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना सिर्फ वायदा नहीं संकल्प है। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के साथ उनको आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा भी दे रही है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत अब तक दो करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है। बीमा योजना के दायरे में पहली बार बंटाईदारों को शामिल किया गया है। इसके तहत किसी किसान को अधिकतम पांच लाख रुपये तक की बीमा सुरक्षा मिलेगी।

ये भी पढ़ें: मिर्जापुर में सपा ने सम्भाली कमान, गिरफ्तार हुए सैकड़ों कार्यकर्ता एक साथ

सिद्धार्थ नाथ ने कहा कि खेत को उसकी जरूरत के अनुसार खाद और सूक्ष्म पोषक तत्व मिले इसके लिए सरकार ने मिट्टी की जांच को मुहिम के तौर पर लिया। सिद्धार्थ नाथ ने बताया कि अब तक चार करोड़ से अधिक किसानों के पास मृदा कार्ड हैं। कृषि यंत्रीकरण के जरिए श्रम पर होने वाली लागत घटे इसके लिए सरकार कृषि यंत्रों पर भारी अनुदान दे रही है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story