×

सिद्धार्थनगर में काला नमक चावल महोत्सव, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काला नमक चावल महोत्सव का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री के संबोधन से पहले जिलाधिकारी दीपक मीणा ने काला नमक चावल और ओडीओपी उत्पाद की विस्तृत जानकारी दी।

Newstrack
Published on: 13 March 2021 7:40 AM GMT
सिद्धार्थनगर में काला नमक चावल महोत्सव, सीएम योगी ने किया शुभारंभ
X
सिद्धार्थनगर में काला नमक चावल महोत्सव, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

सिद्धार्थनगर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सिद्धार्थनगर जिले में तीन दिवसीय कपिलवस्तु काला नमक चावल महोत्सव का उद्घाटन किया गया। पहले दिन लोक गायिका मैथिली ठाकुर, कुमार विश्वास के नाम महफिल सजेगी। दूसरे दिन सिने स्टार हेमा मलिनी की विशेष प्रस्तुति नृत्य नाटिका होगी। तीसरे दिन रविकिशन और मनोज तिवारी जलवा बिखेरेंगे। कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।

काला नमक चावल पर बनाई गई लघु ऑनलाइन दिखाई गई

बता दें कि कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काला नमक चावल महोत्सव का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री के संबोधन से पहले जिलाधिकारी दीपक मीणा ने काला नमक चावल और ओडीओपी उत्पाद की विस्तृत जानकारी दी। वहीं काला नमक चावल पर बनाई गई लघु फिल्म मुख्यमंत्री समेत दर्शकों को ऑनलाइन दिखाई गई।

काला नमक की बढ़ेगी लोकप्रियता

इस महोत्सव में एक जिला एक उत्पाद के तहत सिद्धार्थनगर की विशेषता काला नमक चावल पर तीन दिवसीय गोष्ठी प्रचार प्रसार का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

ये भी देखें: टीका लगवाने के लिए लाइन में खड़ा रहा 63 साल का डायबिटीज का पेशेंट, ऐसे हुई मौत

काला नमक चावल बुद्ध के महाप्रसाद के रूप में

बता दें कि काला नमक चावल बुद्ध के महाप्रसाद के रूप में प्रतिष्ठित है। भौगौलिक सम्पदा (जीआई) घोषित कालानमक अकेले सिद्धार्थनगर ही नहीं बल्कि समान कृषि जलवायु ( एग्रो क्लाइमेटिक ज़ोन) वाले जनपदों गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा और श्रावस्ती का भी एक जिला एक उत्पाद है। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने खेतीबाड़ी के संबन्ध में ओडीओपी की जो सूची जारी की थी उसमें सिद्धार्थनगर के साथ बाकी जिलों को भी शामिल किया गया है

खेतीबाड़ी के जो भी उत्पाद ओडीओपी में शामिल हैं उनके लिए महोत्सव

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि सरकार की मंशा खेतीबाड़ी के जो भी उत्पाद ओडीओपी में शामिल हैं। जिनके प्रसंस्करण की संभावना है, उन सबके लिए ऐसा ही महोत्सव आयोजित करने की है। इससे ये उत्पाद ब्रांड के रूप में और मजबूती से स्थापित होंगे।

ये भी देखें: वरुण गांधी: विरासत में मिली राजनीति, जानिए बीजेपी सांसद से जुड़ी खास बातें

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story