×

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों एसआईटी करेगी की जांच

जिलों में हिंसक प्रदर्शनों की विशेष जांच समिति एसआईटी करेगी। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। डीजीपी ने कहा है कि हर जिले में एसआईटी गठित की जाएगी।

SK Gautam
Published on: 26 Dec 2019 2:54 PM GMT
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों एसआईटी करेगी की जांच
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ काफी हिंसक प्रदर्शन हुए। तो वहीं दिल्‍ली भी अछूता नहीं रहा। जिसको देखते हुए यूपी पुलिस ने इस संबंध में पूरे प्रदेश में 327 मुकदमे दर्ज किए हैं। 1113 लोगों को गिरफ्तार किया और 5558 लोगों के खिलाफ ऐहतियातन कार्रवाई की। इस हिंसक प्रदर्शन में कुल 19 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 288 पुलिसकर्मी घायल हो गए जिनमें से 61 पुलिसकर्मियों को गोली लगी है।

ये भी देखें : UP पुलिस सिपाही भर्ती की कल होने वाली परीक्षा रद्द, अब इस दिन होगा Exam

यूपी पुलिस के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि राज्‍य के अनेक जिलों में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुए प्रदर्शनों के दौरान सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्‍ट डालने के मामले में 93 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। 19409 सोशल मीडिया पोस्‍टों के खिलाफ आवश्‍यक कार्रवाई की गई। इसके अलावा 9372 ट्विटर, 9856 फेसबुक और 181 यूट्यूब प्रोफाइल्‍स को बंद करवाया गया।

जिलों में हिंसक प्रदर्शनों की एसआईटी करेगी जांच

विभिन्‍न जिलों में हिंसक प्रदर्शनों की विशेष जांच समिति एसआईटी करेगी। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। डीजीपी ने कहा है कि हर जिले में एसआईटी गठित की जाएगी। इस बीच, हिंसा के दौरान हुई मौतों को लेकर यूपी पुलिस को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की तरफ से नोटिस भेजा गया है। एनएचआरसी ने चार हफ्तों में डीजीपी ओपी सिंह से जवाब मांगा है।

ये भी देखें : CAA पर UP में हाई अलर्ट, जुमे की नमाज से पहले कई जिलों में इंटरनेट बंद

300 से ज्यादा लोगों को भेजे जा रहे नोटिस

हिंसक प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों को भी चिह्नित कर आवश्‍यक कार्रवाई की जा रही है। रामपुर, गोरखपुर, लखनऊ और मेरठ समेत कई जिलों में प्रदर्शनों के दौरान हिंसा में संलिप्त पाए गए 300 से ज्यादा लोगों को प्रशासन ने नोटिस जारी किए हैं। इन लोगों को अपनी स्थिति समझाने या सार्वजनिक और निजी संपत्ति को हुए नुकसान के लिए भुगतान करने को कहा गया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story