×

खदान से निकल रहीं लाशें: बढ़ती जा रही मृतकों की संख्या, प्रशासन में मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के ओबारा में शारदा मंदिर के पीछे खदान में शुक्रवार शाम हुए हादसे में रविवार की तड़के सुबह तीन और मजदूरों का शव बरामद हुए है।

Shreya
Published on: 1 March 2020 7:13 AM GMT
खदान से निकल रहीं लाशें: बढ़ती जा रही मृतकों की संख्या, प्रशासन में मचा हड़कंप
X
खदान से निकल रहीं लाशें: बढ़ती जा रही मृतकों की संख्या, प्रशासन में मचा हड़कंप

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के ओबारा में शारदा मंदिर के पीछे खदान में शुक्रवार शाम हुए हादसे में रविवार की तड़के सुबह तीन और मजदूरों का शव बरामद हुए है। बता दें कि इससे पहले दो मजदूरों को गंभीर स्थिति में निकाला गया था। वहीं कल यानि शनिवार को 2 मजदूरों के शव को बरामद किया गया था। इसके साथ ही खनन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 पहुंच गई है। हादसे के बाद से लगातार मलबा हटाने का काम चल रहा है। ये हादसा एक पत्थर की खदान में चट्टानों के खिसकने से हुआ था।

CM योगी ने 4-4 लाख मुआवजा देने का किया ऐलान

वहीं घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की राशि मुआवजे के तौर पर देने का ऐलान किया है। इसके अलावा घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ ही घटना स्थल पर राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री के ऑफिस से ट्वीट करके दी गई है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी आई खुशखबरी: घट गए सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

लोगों की मृत्यु पर जताया शोक

इसके साथ ही सीएम योगी ने सोनभद्र में हुई खदान दुर्घटना एवं जनपद चंदौली में नाव पलटने की घटना में हुई लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है एवं घायलों एवं परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में हुई इस घटना का संज्ञान लिया और वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत व बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने घायल मजदूरों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के भी आदेश दिए हैं।



DM और SP ने पहुंचकर लिया संज्ञान

सोनभद्र के जिलाधिकारी (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) आशीष श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे थे। जानकारी के मुताबिक, अभी मलबे में कई और मजदूरों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। पोकलेन मशीन के जरिए मलबा हटाने का कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आग से मचा हाहाकार: बुरी तरह झुलसे कई लोग, बचाव कार्य जारी

पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद हटेगी राहत एवं बचाव कार्य टीम

जिलाधिकारी ने खदान में अभी दो और मजदूर के दबे होने की आशंका जताई है। वहीं बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत बल (National Disaster Relief Force) की भी सहायता ली जा रही है। बताया जा रहा है कि मजदूरों के वहां फंसे होने की संभावना की जांच-पड़ताल करने के बाद ही राहत एवं बचाव कार्य टीम वहां से हटेगी।

क्या है मामला?

गौरतलब है कि शुक्रवार 28 फरवरी को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में एक पत्थर की खदान धंसने से बड़ा हादसा हो गया था, जिसमें करीब आधा दर्जन (करीब 6) मजदूर मलबे के नीचे दब गए थे। अभी 5 शवों को बाहर निकाला गया है। वहीं अभी कुछ और मजदूरों के फंसे होने की बात कही जा रही है, जिसके लिए रेस्क्यू ऑपरेश जारी है।

यह भी पढ़ें: दर्दनाक ट्रेन हादसा: आमने सामने से हुई ऐसी भिड़ंत, दहल गया देश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story