×

अभी-अभी आई खुशखबरी: घट गए सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

पिछले महीनों गैस सिलेण्डर  के दामों में इजाफा देखने को मिला है, लेकिन अब होली से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, होली से पहले तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की है।

Shreya
Published on: 1 March 2020 5:50 AM GMT
अभी-अभी आई खुशखबरी: घट गए सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट
X
अभी-अभी आई खुशखबरी: घट गए सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

नई दिल्ली: पिछले महीनों गैस सिलेण्डर के दामों में इजाफा देखने को मिला है, लेकिन अब होली से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, होली से पहले तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की है। आज यानि 1 मार्च से रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की नई कीमतें लागू हो गई हैं। बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 53 रुपये सस्ता हो चुका है, जिसकी कीमतें आज से लागू हो चुकी हैं। इसके अलावा 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में भी 84.50 रुपये की कटौती की गई है।

दिल्ली में इस रेट पर मिलेंगे गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती होने के बाद राजधानी दिल्ली में अब रसोई गैस सिलेंडर में 805.50 रुपये में मिलेगा, जिसकी कीमत अभी तक 858.50 रुपये थी। बता दें कि पिछले महीने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 150 रुपये का इजाफा देखने को मिला था। सभी प्रमुख महानगरों में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में (14.2 किलोग्राम) 144.50 रुपये से 149 रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिली थी, ये नई कीमतें 12 फरवरी से लागू हुई थीं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने स्थगित किया आसियान शिखर सम्मेलन, जानिए क्यों?

4 महानगरों में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 805.50 रुपये, 839.50 रुपये, 776.50 रुपये, 826 रुपये है।

वहीं तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर (Commercial Cylinder) की कीमतों में भी 84.50 रुपये की कटौती की है। कमर्शियल गैस सिलेंडर में 84.50 रुपए की कटौती होने के बाद राजधानी दिल्ली में आज से इसकी कीमत 1381.50 रुपये हो गई है। वहीं अन्य महानगरों जैसे मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए क्रमश: 1331 रुपये, 1450 रुपये और 1501.50 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें: बैंक में आज से बदल गये ये 5 नियम: अभी जानें वरना होगी परेशानी

केंद्रीय मंत्री ने कीमतों में कटौती के दिए थे संकेत

वहीं आपको बता दें कि जब केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य के दौरे पर थे तब उन्होंने गैस सिलेंडर के दामों में कटौती के संकेत दिए थे। इस्पात और पेट्रोलियम एंव प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रायपुर में स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत की थी।

बातचीत के दौरान जब उनसे एलपीजी (LPG) की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा था कि यह सही नहीं है कि कीमतें लगातार बढ़ी हैं। इंटरनेशनल मार्केट की वजह से इस महीने कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि ऐसे संकेत हैं कि अगले महीने मार्च में इसकी कीमतों में कमी आ सकती है। अब होली से पहले आम लोगों को बड़ी राहत दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: घर में बने इस वैक्स का करें इस्तेमाल, अनचाहे बालों को हटाना अब होगा आसान

दोस्तोंं देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story