×

अमेरिका ने स्थगित किया आसियान शिखर सम्मेलन, जानिए क्यों?

कोरोनावायरस पर बढ़ते कहर के बीच यूएसए ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के नेताओं (आसियान) के विशेष शिखर सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। वॉयस ऑफ अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय नोवेल कोरोनवायरस को हराने के लिए एकसाथ मिलकर काम कर रहा है।

suman
Published on: 1 March 2020 5:08 AM GMT
अमेरिका ने स्थगित किया आसियान शिखर सम्मेलन, जानिए क्यों?
X

नई दिल्ली: कोरोनावायरस पर बढ़ते कहर के बीच यूएसए ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के नेताओं (आसियान) के विशेष शिखर सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। वॉयस ऑफ अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय नोवेल कोरोनवायरस को हराने के लिए एकसाथ मिलकर काम कर रहा है।

यह पढ़ें...भयानक हादसे से रो उठा यूपी: मजदूरों से भरी नाव गंगा में पलटी, कई लोग लापता

स्थगित करने का कठिन निर्णय

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने आसियान सहयोगियों के साथ मिलकर आसियान नेताओं की बैठक जो मध्य मार्च में निर्धारित थी उसे स्थगित करने का कठिन निर्णय लिया है। कोरोनावायरस पर बढ़ते कहर के बीच अमेरिका ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन यानि आसियान के विशेष शिखर सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। शिखर सम्मेलन मार्च के दूसरे सप्ताह में लास वेगास में आयोजित होने वाला था। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आसियान देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकों की योजना बनाई गई थी।

वित्तीय बाजारों में गिरावट

कोरोनावायरस के उप सहारा अफ्रीका तक पैर पसारने और वित्तीय बाजारों में गिरावट के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नये विषाणु से अपने वैश्विक जोखिम आकलन को बढ़ाकर “उच्चतम श्रेणी’ में रखा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रॉस ऐडनॉम गैबरेयेसस ने कहा कि इसके मामले निरंतर बढ़ने से हालात और गंभीर हो गए हैं और ये स्पष्ट रूप से चिंता का विषय हैं।

इंडो-पैसिफिक रणनीति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 10 सदस्यीय आसियान के नेताओं को इस साल अमेरिका में बैठक के लिए आमंत्रित किया था। वह थाईलैंड में पिछले साल हुई आसियान की वार्षिक बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे।अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के राष्ट्रों के साथ हमारे संबंधों को महत्व देता है और भविष्य की बैठकों के लिए तत्पर है। शिखर सम्मेलन मार्च के दूसरे सप्ताह में लास वेगास में आयोजित होने वाला था। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आसियान देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकों की योजना बनाई गई थी।

आसियान शिखर सम्मेलन के स्थगित होने पर यूएस-आसियान बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष, एलिजाबेथ दुगन ने कहा कि अमेरिकी व्यापार समुदाय आसियान के नेताओं के लिए और अमेरिकी सरकार के लिए इंडो-पैसिफिक रणनीति से संबंधित है।

यह पढ़ें...दिल्ली हिंसा में जल रहा बच्चों का भविष्य: स्कूल बंद, परीक्षाएं टली

इन देशों में फैला

बता दें कि कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से दुनिया भर में कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। कोरोनावायरस से अभीतक चीन में 2,835 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और दुनिया भर में इस वायरस से 84,500 से अधिक लोग संक्रमित हैं। कोरोनावायरस अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, इटली, फ्रांस, रूस, स्पेन और भारत सहित 50 से अधिक देशों में फैल गया है।

आर्थिक-सामाजिक विकास के साथ सांस्कृतिक संबंधों में मजबूती के लिए आठ अगस्त 1967 को दक्षिण-पूर्व एशिया के पांच देशों इंडोनेशिया, मलयेशिया, फिलिपींस, सिंगापुर और थाईलैंड ने मिलकर एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) की स्थापना की गई थी। पिछले 50 सालों के दौरान न सिर्फ यह संगठन आकार में बड़ा हुआ है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय राजनीति में भी इसका असर भी बढ़ा है। ब्रुनई, कंबोडिया, वियतनाम, म्यांमार और लाओस को मिलाकर इसके सदस्य देशों की संख्या 10 हो गई है।

यह पढ़ें.....UP में बड़ा बदलाव: इन जिलों में बढ़ा दायरा, LDA ने लिया फैसला

बड़ी अर्थव्यवस्था

आसियान देशों का क्षेत्रफल 44 लाख वर्ग किलोमीटर है, जो धरती के क्षेत्रफल का तीन फीसदी है। इसके सदस्य देशों की कुल आबादी 64 करोड़ है जो दुनिया की कुल आबादी का 8.8 फीसदी है। वर्ष 2015 के आंकड़ों के अनुसार इन देशों की सम्मिलित जीडीपी 2.8 लाख करोड़ डॉलर है। इस लिहाज से यह अमेरिका, चीन, जापान, फ्रांस, और जर्मनी के बाद सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

suman

suman

Next Story