×

Sonbhadra News: वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण की बनी रणनीति, चार संस्थाएं करेंगी सहयोग, ज्यादा टेस्टिंग पर जोर

Sonbhadra News: बारिश के मौसम को देखते हुए वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण को लेकर कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर मंगलवार को सीएमओ कार्यालय स्थित सभागार में सीएमओ डा. अश्वनी कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 18 July 2023 2:29 PM GMT
Sonbhadra News: वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण की बनी रणनीति, चार संस्थाएं करेंगी सहयोग, ज्यादा टेस्टिंग पर जोर
X

Sonbhadra News: बारिश के मौसम को देखते हुए वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण को लेकर कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर मंगलवार को सीएमओ कार्यालय स्थित सभागार में सीएमओ डा. अश्वनी कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान संचारी रोग नियंत्रण की रणनीति बनाने के साथ ही, रोगियों की पहचान और उनको समय से उपचार उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैंप व ज्यादा से ज्यादा जांच पर जोर दिया गया। रोगों के नियंत्रण की पहल प्रभावी हो, इसके लिए सहयोगी संस्था से एम्बेड परियोजना, पाथ, हंस फाउंडेशन और वोकार्ट संस्था की भूमिका पर चर्चा करते हुए योजना बनाई गई है।

गांवों में कैंप लगाकर मलेरिया की जांच होगी

बैठक की अध्यक्षता कर रहे सीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार संचारी रोगों पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी सहयोगी संस्थाओं को स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कार्य करने की जरूरत है। एसीएमओ वीबीडी नोडल डॉ. आरजी यादव ने भी संचारी रोगों पर प्रकाश डालता और मलेरिया की स्लाइड के जरिए ज्यादा से ज्यादा जांच पर जोर दिया। रणनीति बनी कि हंस फाउंडेशन और वोकार्ट की तरफ से गांवों में ज्यादा से ज्यादा कैंप लगाकर मलेरिया सहित अन्य वेक्टर जनति रोगों की स्लाइड जांच कराई जाएगी। एंबेड परियोजना और पाथ कैंप के आयोजन में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगी।

फाइलेरिया के बारे में किया गया जागरूक

डॉ. एके यादव ने मलेरिया बीमारी पर चर्चा करते हुए, सोनभद्र में कहां-कहां इसका ज्यादा प्रभाव है, इस पर विस्तार से जानकारी दी और मलेरिया के साथ ही डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार आदि रोगों को चिंता का विषय बताया। एंबेड परियोजना के जिला समन्वयक शशांक यादव ने मलेरिया के कारण और प्रभावी निदान पर प्रकाश डाला। एम्बेड किस तरह से लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रहा है, इसकी भी जानकारी दी। पाथ संस्था के डॉ. सरीन ने फाइलेरिया के बारे में जागरूक किया। इस दौरान डीएमओ डीएन श्रीवास्तव, एएमओ एके सिंह, वीबीड कंसल्टेंट शुभम सिंह, हंस फाउंडेशन से सरफुद्दीन, वोकार्ट फाउंडेशन से इफ्तिकार आदि उपस्थित रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story