×

Sonbhadra News: बीएसएमजे बैंक की शाखाओं पर भदोही पुलिस की छापेमारी, खाताधारकों से जुड़े दस्तावेज लिए गए कब्जे में

Sonbhadra News: बीएसएमजे निधि लिमिटेड बैंक के नाम पर सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही और जौनपुर में शाखाएं खोल कर जनता की करोड़ों रुपए गाढ़ी कमाई हड़पने के मामले की जांच तेज हो गई है। पुलिस टीम ने शनिवार को सोनभद्र स्थित विंढमगंज और कचनरवा शाखा पर छापेमारी की।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 May 2023 4:53 PM GMT
Sonbhadra News: बीएसएमजे बैंक की शाखाओं पर भदोही पुलिस की छापेमारी, खाताधारकों से जुड़े दस्तावेज लिए गए कब्जे में
X
बीएसएमजे बैंक की शाखाओं पर भदोही पुलिस की छापेमारी: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: बीएसएमजे निधि लिमिटेड बैंक के नाम पर सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही और जौनपुर में शाखाएं खोल कर जनता की करोड़ों रुपए गाढ़ी कमाई हड़पने के मामले की जांच तेज हो गई है। मामले में भदोही के ज्ञानपुर से आई पुलिस टीम ने शनिवार को सोनभद्र स्थित विंढमगंज और कचनरवा शाखा पर छापेमारी की। इसके चलते इस कथित बैंक से जुड़े लोगों में अफरातफरी की स्थिति बनी रही। बैंक में मिले खाताधारकों से जुड़े दस्तावेज कब्जे में लेने के साथ ही, मौजूद मिले कार्मिकों को खाता न खोलने की हिदायत देते हुए टीम वापस लौट गई।

बताते हैं कि सुबह आई टीम ने विंढमगंज थाना क्षेत्र के सलैयाडीह और कोन थाना क्षेत्र के कचनरवा स्थित शाखा पर छापेमारी की । इस छापेमारी की कार्रवाई के लिए भदोही पुलिस ने सोनभद्र की स्थानीय पुलिस का सहयोग लिया। भदोही के ज्ञानपुर थाने से आए एसआई बृजेश कुमार शुक्ला की अगुवाई वाली टीम ने छापेमारी की कार्रवाई पूरी की और खाताधारकों से जुड़े दस्तावेज को कब्जे में लिया। छापेमारी के दौरान तीन लैपटॉप, तीन फोन, दो पासपोर्ट तथा 36000 नकदी, सैकड़ों पासबुक की बरामदगी किए जाने की बात बताई जा रही है।

ऐसे सामने आया फर्जीवाड़ा

भदोही के ज्ञानपुर निवासी रामू गोंड़ ने भदोही के ज्ञानपुर थाने में तहरीर देकर पुलिस को अवगत कराया था कि सैकड़ों लोगों की गाढ़ी कमाई, बीएसएमजे निधि लिमिटेड बैंक में ज्यादा रिटर्न देने का लालच देकर जमा कराते हुए हड़प लिया गया है। तहरीर के आधार पर जब भदोही पुलिस ने मामले की सच्चाई जांच ने शुरू की तो सामने आए खुलासे ने हर किसी को अवाक कर दिया।

बगैर मंजूरी खोली गईं बैंक शाखाएं

मामले की जांच के क्रम में भदोही पुलिस ने जब मिनिस्ट्री ऑफ कारपोरेट अफेयर्स से संपर्क साधा तो पता चला कि इस नाम के किसी भी बैंक को किसी भी जनपद में बैंक शाखा खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। से पुलिस ने जांच आगे बढ़ाई तो पता चला कि जौनपुर में प्रधान कार्यालय दर्शाते हुए सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर, जौनपुर में 38 शाखाएं खोली गई हैं। इसमें 17 शाखाएं बंद कर जनता की पूंजी हड़प ली गई है। शेष 21 शाखाओं का संचालन अभी किया जा रहा है। जांच के दौरान बैंकिंग शाखाओं के जरिए लगभग 17 करोड़ जमा करा कर हड़प लिए गए हैं। मामले में भदोही पुलिस की तरफ से मुरारी कुमार और अशोक कुमार नामक दो फर्जी मैनेजिंग डायरेक्टरों की गिरफ्तार की गई है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story