Sonbhadra News: सीएम के आगमन से पहले एडीजी-कमिश्नर ने जांची तैयारियां, व्यापारियों को ढेरों सौगात की उम्मीद

Sonbhadra News: सीएम के आगमन को देखते हुए एडीजी वाराणसी जोन रामकुमार और मंडलायुक्त विंध्याचल मंडल डॉ. मुथु कुमार स्वामी बी ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई तैयारियां की स्थिति जांची।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jun 2023 5:25 PM GMT
Sonbhadra News: सीएम के आगमन से पहले एडीजी-कमिश्नर ने जांची तैयारियां, व्यापारियों को ढेरों सौगात की उम्मीद
X
(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: सोनभद्र में 400 करोड़ की परियोजना का लोकार्पण/शिलान्यास तथा जनसभा को संबोधित करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ 16 जून को 10.25 बजे पुलिस लाइन चुर्क में लैंड करेंगे। यहां से वह सड़क मार्ग के जरिए, डायट परिसर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे, जहां वह 400 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास के साथ ही, जनसभा को संबोधित करेंगे।

अचूक सुरक्षा व्यवस्था के जांचे गए प्रबंध, दिए गए निर्देश

सीएम के आगमन को देखते हुए एडीजी वाराणसी जोन रामकुमार और मंडलायुक्त विंध्याचल मंडल डॉ. मुथु कुमार स्वामी बी ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई तैयारियां की स्थिति जांची। डीआईजी राकेश प्रकाश सिंह ने डीएम चंद्रविजय सिंह और एसपी डॉ. यशवीर सिंह के साथ पुलिस लाईन, चुर्क में जनपद और गैर जनपद से वीवीआईपी सुरक्षा ड्यूटी में लगाए गए राजपत्रित-अराजपत्रित अधिकारियों-कर्मचारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्हें सुरक्षा-यातायात व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने, कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। एएसपी आपरेशन, त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, सभी क्षेत्राधिकारी, प्रतिसार निरीक्षक एवं अन्य अधिकारियों- कर्मचारियों की मौजूदगी बनी रही।

व्यापारियों ने जताई सीएम से राहत-सौगात की उम्मीद

उधर, शुक्रवार को पहुंच रहे सीएम योगी आदित्यनाथ से व्यापारियों ने बैठक कर ढेरों उम्मीद जताई। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन की तरफ से जिलाध्यक्ष कौशल शर्मा के आवास पर हुई बैठक में जिलाध्यक्ष कौशल शर्मा, राजकुमार जायसवाल, राजेश जायसवाल, प्रीतपाल सिंह, रवि जायसवाल, यशपाल सिंह, प्रशांत जैन, जसकीरत सिंह, दीप सिंह पटेल, सिद्धार्थ सांवरिया, विनोद कुमार जालान, टीपू अली, प्रदीप जायसवाल विनोद कुमार जायसवाल आदि का कहना था कि व्यापारी और सरकार के बीच जिला प्रशासन सेतु की तरफ कार्य कर रहा है। बावजूद कई समस्याएं-मसले ऐसे हैं, जिनका अभी तक निदान नहीं हो पाया है। कहा कि अच्छी-खासी आबादी बावजूद राबटर्सगंज शहर में सिटी अस्पताल मौजूद नहीं है। यहां से जिला अस्पताल की दूरी आठ किमी है। दूरी होने और रात्रि में कोई साधन उपलब्ध न होने के कारण, यहां के लोगों को निजी अस्पतालों के शोषण का शिकार होना पड़ रहा है। व्यापारियों ने कहा कि पुराने सामुदायिक भवन में आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित कराकर इस मसले का समाधान किया जा सकता है।

कलवारी-खलियारी राजमार्ग किनारे के व्यापारियों को उजाड़ने की कवायद पर लगे रोक

सोनभद्र आ रहे सीएम कलवारी-खलियारी राजमार्ग से जुड़ी परियोजनाओं का भी शिलान्यास/लोकार्पण करेंगे। इसको देखते हुए व्यापारियों का कहना है कि कोराना काल ने व्यापारी वर्ग को तोड़कर रख दिया है। ऐसे में राबटर्सगंज नगर के मध्य से गुजरने वाले राजमार्ग को चौड़ा करने के लिए व्यापारी वर्ग को उजाड़ा गया तो जिला मुख्यालय का व्यापारी वर्ग बर्बाद हो जाएगा, इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

फ्री होल्ड मसले का निकाला जाए सटीक हल

व्यापारियों का कहना है कि राबटर्सगंज नगर का मुख्य हिस्सा नजूल भूमि पर बसा हुआ है। इसे फ्रीहोल्ड कराने के लिए व्यापारी वर्ग वर्षों से मांग कर रहा है लेकिन अब तक फ्री होल्ड का कार्य नहीं हो सका है। इसके चलते जहां जमीनी विवाद बढ़ रहा जा रहा है। वहीं, सर्वे का कार्य पूर्ण होने के बाद भी उसका प्रकाशन न कराए जाने से व्यापारियों के मन में तरह-तरह के संदेह पनप रहे हैं।

दुर्घटनाओं से बचाव के लिए फ्लाई ओवर पर लगे स्ट्रीट लाइट-सीसी कैमरे

व्यापारियों ने दुर्घटनाओं से बचाव के लिए वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग स्थित फ्लाई ओवर पर स्ट्रीट लाइट और सीसीटीवी कैमरा लगवाए जाने की मांग की है। कहा कि पिछले वर्षों में रात के अंधेरे में कई संदेहास्पद दुर्घटनाएं घट चुकी हैं जिसका अब तक पर्दाफाश नहीं हो सका है। अंधेरा होने के कारण अराजक तत्व भी फ्लाईओवर पर सक्रिय बने रहते हैं। व्यापारियों ने, व्यापारियों की सहायता के लिए आपात सहायता कोष की भी जरूरत जताई। कहा कि व्यापारी उत्पीड़न निवारण प्रकोष्ठ का गठन किया जाए ताकि व्यापारी किसी भी विभाग की समस्या को उपरोक्त पटल पर रख सकें।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story