×

Sonbhadra News: सोनभद्र का कोल स्कैम: मिलावटी कोयले के कारोबार से एशिया की सबसे बड़ी मंडी का कनेक्शन

Sonbhadra News: सोनभद्र का कोल स्कैम के पूरे खेल का तार एशिया की सबसे बड़ी मंडी का दर्जा रखने वाली चंधासी मंडी की ‘पंचवटी’ नाम वाले कांप्लेक्स से जुड़ा बताया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Aug 2023 1:44 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र का कोल स्कैम: मिलावटी कोयले के कारोबार से एशिया की सबसे बड़ी मंडी का कनेक्शन
X
सोनभद्र का कोल स्कैम: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: मिलावटी कोयले के कारोबार को लेकर जहां तरह-तरह की चर्चाएं जारी हैं। वहीं, खान विभाग की तरफ से दर्ज कराई गई एफआईआर में पश्चिम बंगाल और झारखंड के कई कंपनियों के नाम सार्वजनिक होने के बाद हड़कंप की स्थिति बन गई है। वहीं, इस पूरे खेल का तार एशिया की सबसे बड़ी मंडी का दर्जा रखने वाली चंधासी मंडी की ‘पंचवटी’ नाम वाले कांप्लेक्स से जुड़ा बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि पुलिस की जांच में जहां पंचवटी का अहम रोल साबित हो सकता है। यहां दफ्तर खोल कर कोल ट्रांसपोर्टिंग और डंपिंग का लाइसेंस हासिल करने वाली कंपनियां व फर्मों के भी कई बड़े राज सामने आ सकते हैं।

कोयले से मिलते जुलते पदार्थों की ट्रांसपोर्टिंग

खान विभाग की तरफ से जो एफआईआर दर्ज कराई गई है और उससे जुड़े जो मजमून हाथ लगे हैं, उसमें इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि कोयले से मिलते जुलते पदार्थों की ट्रांसपोर्टिंग की बिल्टी-बिल में पश्चिम बंगाल स्थित जय मां तारा इंटरप्राइजेज कंपनी, झारखंड के हजारीबाग स्थित आनंदिता स्टील लिमिटेड, रामगढ़ स्पंज आयरन प्राइवेट लिमिटेड, झारखंड के कोडरमा स्थित शिवम आयरन स्टील कंपनी लिमिटेड से माल की निकासी की बात अंकित है। वहीं, इस बिल्टी व बिल के जरिए माल पहुंचाने का पता वाराणसी से सटे चंदौली की चंधासी मंडी स्थित पंचवटी कांप्लेक्स में दफ्तर खोलकर बोर्ड टांगने वाली विकेट कंस्ट्रक्शन, मेसर्स यश इंटरप्राइेजेज-विकी कंस्ट्रक्शन, ओम नारायण इंटरप्राइजेज-विकी कंस्ट्रक्शन का दर्ज किया गया है। माल पहुंचाने के पते का जो पिनकोड दर्ज किया गया है, वह किसी बिल्टी में 232100, किसी में 01, किसी में 02, किसी में 05 तो किसी में 07 दर्शाए गए हैं।

यूपी के बरेली और सोनभद्र, झारखंड के हजारीबाग में पंजीकृत मिले पकड़े गए वाहन

सलईबनवा में कोयले से मिलते-जुलते पदार्थ लेकर पहुचे ट्रकों का पंजीयन, यूपी के सोनभद्र (यूपी-64) और बरेली (यूपी-25) के साथ ही, झारखंड के हजारीबाग (जेएच-02) का पाया गया है। गौर करने वाला मसला यह है कि सोनभद्र और हजारीबाग से मिलावटी कोयले के खेल का तार जुड़े होने की बात तो चर्चाओं में जगजाहिर थी लेकिन यूपी के एक छोर पर सोनभद्र और इसके दूसरे छोर पर स्थित बरेली जिले से मिले कनेक्शन ने एकबारगी मामले की जांच करने वाले लोगों को चौंकाकर रख दिया है। कोयले के इस खेल से बरेली का कितना गहरा जुड़ाव है, इसकी जानकारी के लिए अब लोगों की निगाहें, पुलिस की तरफ से होने वाली छानबीन पर टिकी हुई हैं।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story