×

Sonbhadra News: सामने आया कोल तस्करी का बड़ा स्कैम, ट्रांसपोर्टरों सहित अन्य पर धोखाधड़ी की एफआईआर

Sonbhadra News: कोल तस्करी का बड़ा स्कैम सामने आया है जिसका कोलकाता तक तार जुड़े हैं, संबंधित कंपनियों, ट्रांसपोर्टरों सहित अन्य पर धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज हुई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 26 Aug 2023 4:54 PM GMT
Sonbhadra News: सामने आया कोल तस्करी का बड़ा स्कैम, ट्रांसपोर्टरों सहित अन्य पर धोखाधड़ी की एफआईआर
X
सामने आया कोल तस्करी का बड़ा स्कैम, ट्रांसपोर्टरों सहित अन्य पर धोखाधड़ी की एफआईआर: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: सलईबनवा रेलवे साइडिंग पर कोल ट्रांसपोर्टिंग की आड़ में कोयले में मिलावट करते हुए, इसके अवैध व्यापार के मामले में जिला प्रशासन की तरफ से सामने आई बडी कार्रवाई ने सोनभद्र से लेकर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता तक हड़कंप की स्थिति पैदा कर दी है। मामले में डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देश पर हुई जांच में सामने आए तथ्यों और मिली जानकारियों के आधार पर चोपन थाने में 18 वाहनों के चालकों, स्वामियों और इस कारेाबार से जुड़ी कंपनियों, ट्रांसपोर्टरों एवं अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया है। खान निरीक्षक मनोज कुमार की तरफ से दी गई तहरीर पर चोपन पुलिस ने धारा 419 और 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी है। वहीं फर्जी/कूटरचित कागजातों के जरिए कोयले से मिलते-जुलते पदार्थों को लेकर सोनभद्र पहुंचे सभी 18 ट्रकों को सीज कर दिया गया है।

बताते चलें कि सलईबनवा रेलवे साइडिंग पर कोयले में मिलावट के लिए, उससे मिलता-जुलता पदार्थ लेकर ट्रकों का बड़ा काफिला पहुंचने की बात दो दिन पूर्व डीएम चंद्रविजय सिंह के संज्ञान में आई थी। इस पर उन्होंने तत्काल एसडीएम ओबरा प्रभाकर सिंह को मौके पर छापेमारी करने और कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही, इसकी जांच के लिए उन्होंने उन्होंने परिवहन विभाग, जीएसटी और माइंस विभाग की एक कमेटी भी गठित की और एडीएम न्यायिक सुभाषचंद्र यादव को इसके निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी। दो दिन तक चली जांच में आखिरकार कोयले में मिलावट करने और मिलावटी कोयले के अवैध कारोबार की पुष्टि सामने आ गई। इसके बाद मामले में डीएम ने एफआईआर के निर्देश दिए जिसके क्रम में खान निरीक्षक मनोज कुमार की तहरीर पर चोपन थाने में धारा 419, 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

- ट्रकों पर लदा हुआ था ब्लैक स्टोन एंड ब्लेस, बैग फिल्टर डस्ट, डोलो चार (वेस्टेज, ईएसपी डस्ट:

जांच में फर्जी कागजातों पर कोयले से मिलता-जुलता पदार्थ लेकर पहुंचे ट्रकों पर कोयले से भिन्न यानी मिलते-जुलते पदार्थ ब्लैक स्टोन एंड ब्लेस, बैग फिल्टर डस्ट, डोलो चार (वेस्टेज), ईएसपी डस्ट लदे होने की पुष्टि हुई है। चालकों से पूछताछ में सामने आया कि ट्रांसपोर्टर कोयले को रेलवे रैक के जरिए विभिन्न गंतव्य स्थलों/राज्यों में भेजते हैं। इसमें कोयले के रंगरूप वाले पदार्थों की मिलावट की जाती है। जो कोयले से मिलते-जुलते पदार्थ सलईबनवा रेलवे साईडिंग पर लाए गए थे, उसके सभी वाहनों के प्रपत्रों में गंतव्य स्थल चंदौली का चंदासी तो अंकित था ही, चंदासी के भिन्न-भिन्न पिनकोड भी अंकित पाए गए हैं।

अवैध व्यापार के लिए लाई गई थी मिलावटी सामग्रीः एडीएम

अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) सुभाषचंद्र यादव के मुताबिक पकड़ में आए सभी वाहन सलईबनवा रेलवे साईडिंग के पास व रेलवे साईडिंग के सम्मुख खड़े पाए गए, जिससे यह प्रतीत है कि कोयल से मिलते-जुलते पदार्थों को लाने का मुख्य उद्देश्य धोखाधड़ी कर कोयले में मिलावट कर अवैध व्यापार करना था।

- आगे भी मिली ऐसी शिकायत तो होगी कड़ी कार्रवाई: डीएम

वहीं, डीएम चंद्रविजय सिंह ने कहा कि इस मामले में जिनकी भी संलिप्तता सामने आई है। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। कहा कि किसी भी हाल में जिले में इस तरह के अवैध व्यापार की छूट नहीं दी जा सकती। अगर आगे भी कहीं इस तरह की शिकायत या गड़बड़ी मिलती है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

मामला दर्ज कर हो रही मामले की छानबीन: सीओ

उधर, क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय ने बताया कि खान निरीक्षक मनोज कुमार की तरफ से मामले को लेकर चोपन थाना में तहरीर दी गई है। तहरीर के आधार मामले में चोपन थाने में धारा 419 और 420 आईपीसी के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है। मामले की छानबीन भी शुरू कर दी गई है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story