×

Sonbhadra: पर्यटन को लेकर सोनभद्र को बड़ी सौगात, क्लब एंड रीजार्ट और कान्हा कन्वेंशंस सेंटर के निर्माण को दी गई मंजूरी

Sonbhadra News: पर्यटन की दृष्टि से सोनभद्र की प्राकृतिक संपदा काफी समृद्ध है लेकिन यहां पर्यटकों के ठहराव और उनको आकर्षित करने के लिए कोई खास इंतजाम न होने के कारण, यहां पर्यटकों का सीमित मात्रा ही आना-जाना बना हुआ था।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 July 2023 2:35 PM GMT
Sonbhadra: पर्यटन को लेकर सोनभद्र को बड़ी सौगात, क्लब एंड रीजार्ट और कान्हा कन्वेंशंस सेंटर के निर्माण को दी गई मंजूरी
X
Sonbhadra News

Sonbhadra News: प्राकृतिक सुषमा से भरपूर सोनभद्र को पर्यटन की दृष्टि से बड़ी सौगात मिली है। बारिश के पर्यटन के लिए पूरे यूपी में अलग स्थान रखने वाले सोनभद्र की तरफ पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए, क्लब एंड रिजार्ट और कान्हा कन्वेंशंस सेंटर के निर्माण को लेकर चल रही कवायद पर जहां शासन स्तर से मुहर लगा दी गई हैै। वहीं पर्यटन विभाग की तरफ से दोनों निर्माण कार्यों को मंजूरी देने के साथ ही, निवेशकर्ताओं को, शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। यह पहल इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यूपी में पहली बार हाइवे किनारे पर्यटकों को इस तरह की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। दोनों का निर्माण जिला मुख्यालय क्षेत्र में कराया जाएगा।

बताते चलें कि पर्यटन की दृष्टि से सोनभद्र की प्राकृतिक संपदा काफी समृद्ध है लेकिन यहां पर्यटकों के ठहराव और उनको आकर्षित करने के लिए कोई खास इंतजाम न होने के कारण, यहां पर्यटकों का सीमित मात्रा ही आना-जाना बना हुआ था। इसको देखते हुए, गत फरवरी माह में हुई इन्वेस्टर्स समिट में 25-25 लाख के दो एमओयू साइन किए गए थे। इसके क्रम में रिजार्ट और कन्वेंशंस सेंटर के निर्माण के लिए स्थल चयन और निर्माण कार्य को मंजूरी देने की प्रक्रिया जारी थी। डीएम चंद्रविजय सिंह ने बताया कि जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिले, इसके लिए पर्यटन विभाग की तरफ से यहां क्लब एंड रिजार्ट और कान्हा कन्वेंशंस सेंटर के निर्माण की स्वीकृति दे दी गई है। बताया कि इसके निर्माण से जहां जिले में ंआने वाले पर्यटको को ठहराव, खान-पान और यहां की हरी-भरी वादियों का लुत्फ उठाने के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। डीएम ने पर्यटन अधिकारी को भी निर्देशित किया है कि पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्यमियों के प्रस्तावों को मंजूरी देने की कार्रवाई तत्परता से कराई जाए ताकि जिले में आने वाले पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने का क्रम जारी रहे।

यहां होगा निर्माण और इस तरह की मिलेंगी सुविधाएं

जिला पर्यटन अधिकारी बृजेश कुमार यादव ने बताया कि सोनभद्र क्लब एंड रीजार्ट का निर्माण राबटर्सगंज शहर के पास स्थित ममुआं गांव में कराया जाएगा। इसमें आधुनिक सज्जायुक्त 20 कमरें, बैंकेट हाल, स्वीमिंग पुल, रेस्टोरेंट, वाहन पार्किगं आदि की सुविधाएं पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगी। वहीं, कान्हा कन्वेंशंस सेंटर का निर्माण राबटर्सगंज क्षेत्र के ही सहिजन कला में कराया जाएगा। यहां सेमिनार के लिए हाल, रेस्टोरेंट, रूम आदि की सुविधाएं पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story