×

Sonbhadra News: डीएम की बड़ी कार्रवाई: कई कार्मिकों का रोका वेतन, ये थी वजह

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय से नदारद मिले प्रधानाचार्य सहित चार का वेतन रोकने, मनमाना कार्य करने वाले लिपिक के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 Aug 2023 2:06 PM GMT
Sonbhadra News: डीएम की बड़ी कार्रवाई: कई कार्मिकों का रोका वेतन, ये थी वजह
X
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह का शनिवार को बड़ा एक्शन देखने को मिला। उन्होंने दुद्धी तहसील मुख्यालय स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज के निर्माणाधीन भवन-लैब के निर्माण खामी और लापरवाही बरतने के लिए जहां पीडब्यूडी के जेई के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय से नदारद मिले प्रधानाचार्य सहित चार का वेतन रोकने, मनमाना कार्य करने वाले लिपिक के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।

निरीक्षण में दिखी निर्माण कार्य की धीमी गति

डीएम ने आश्रम पद्धति विद्यालयों के निरीक्षण में लापरवाही बरतने के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्राचार का निर्देश देकर समाज कल्याण महकमे में हड़कंप की स्थिति पैदा कर दी। दुद्धी पहुंचे डीएम चंद्रविजय सिंह सबसे पहले जीजीआईसी पहुंचे। यहां बन रही नई बिल्डिंग-निर्माणाधीन लैब का निरीक्षण किया। पाया कि कार्य की धीमी गति के चलते तय समय में अपेक्षित प्रगति नहीं आ सकी है। कार्य की भी गुणवत्ता मानक के विपरीत है। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने कार्य की निगरानी के लिए तैनात पीडब्ल्यूडी के संबंधित जेई को तलब किया, तो पता चला कि वह मौके से नदारद हैं। इस पर डीएम ने संबंधित जेई के खिलाफ कार्रवाई के लिए तत्काल पत्राचार का निर्देश दिया। वहीं, मौके पर पीडब्ल्यूडी कर्मी संतोष पटेल को निर्माण कार्य की गुणवत्ता का ख्याल रखने की हिदायत दी। कहा कि किसी भी हाल में निर्माण कार्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पुरानी प्रयोगशाला की मिली खराब स्थिति, दुरूस्त करने का निर्देश

डीएम ने राजकीय इंटर कालेज में काफी दिनों से बंद पड़े प्रयोगशाला का ताला खुलवाकर निरीक्षण किया। साफ-सफाई की खराब स्थिति पर नाराजगी जताते हुए प्रधानाचार्य ऋषिकेश पाठक को निर्देशित किया कि लैब के सौंदरीकरण के लिए प्रस्ताव बनवाकर प्रस्तुत किया जाए और लैब का सुंदरीकरण कराकर छात्रों के प्रयोग के लिए उसका संचालन कराया जाए। उन्होंने लैब के आसपास झाड़ियों की कटाई कराकर साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने की हिदायत देते हुए परिसर में चल रहे रेन वाटर हार्वेस्टिंग कार्य को गुणवत्तापूर्ण तरीके से शीघ्र पूर्ण कराने की हिदायत दी।

प्रधानाचार्य समेत चार मिले नदारद, रोका वेतन:

डीएम ने तहसील मुख्यालय स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्रधानाचार्य समेत चार शिक्षक नदारद पाए गए। इस पर डीएम ने जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव को, प्रधानाचार्य डॉ. अवधेश सिंह, पंकज कुमार पांडेय भौतिक विज्ञान प्रवक्ता, रजनीकांत वर्मा भूगोल प्रवक्ता, सुनीता एलटी सामाजिक विज्ञान का वेतन रोकने और उनसे इस बाबत स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया। डीएमने छात्रावास सहित कक्षों का निरीक्षण करते हुए यहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। छात्रों से भी संवाद कर पढ़ाई की स्थिति और मिलने वाली सुविधाओं के बाबत जरूरी मालूमात हासिल किए।

लिपिक की मिली मनमानी, कार्रवाई के निर्देश

निरीक्षण के दौरान डीएम के संज्ञान में आया कि राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रधानाचार्य की अनुपस्थिति में लिपिक द्वारा ही शिक्षकों के अवकाश प्रार्थना पत्र को स्वीकृत कर दिया जा रहा है। इसे डीएम ने गंभीर प्रकरण माना और संबंधित लिपिक के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। आश्रम पद्धति विद्यालय के निरीक्षण में शिथिलता बरतने पर उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी के विरुद्ध भी पत्राचार करने के निर्देश दिए।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story