×

Sonbhadra News: बेसिक परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए BEO होंगे जवाबदेह, DM ने दी कार्रवाई की चेतावनी

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति, एमडीएम के जनपदीय टास्कफोर्स और पोषण अभियान से जुड़ी बैठक लेते हुए, कार्यों में लापरवाही और अपेक्षित तेजी न लाने वाले अधिकारियों की जमकर क्लास ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 29 Aug 2023 2:17 PM GMT
Sonbhadra News: बेसिक परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए BEO होंगे जवाबदेह, DM ने दी कार्रवाई की चेतावनी
X
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए : Photo-Newstrack

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति, एमडीएम के जनपदीय टास्कफोर्स और पोषण अभियान से जुड़ी बैठक लेते हुए, कार्यों में लापरवाही और अपेक्षित तेजी न लाने वाले अधिकारियों की जमकर क्लास ली।

कार्यों में शिथिलता पर नाराजगी जताई

बेसिक परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और एमडीएम की गुणवत्ता बनाए रखने का निर्देश देते हुए कहा कि अगर इसमें कहीं से शिथिलता या लापरवाही मिलती है तो संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। कम निपुण भारत डाटा फिडिंग वाले खंड शिक्षा अधिकारियों से जवाब तलब करने, आपरेशन कायाकल्प के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के सौंदर्यीकरण में शिथिलता पर नाराजगी जताते हुए इसमें तेजी लाने और प्रगति में सुधार न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

‘बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें’

जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठकमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण रेंडम के आधार पर करना सुनिश्चित करें। जिन विद्यालयों के शिक्षक लगातार अनुपस्थित पाए जाएं, उनके विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था और एमडीएम के अंतर्गत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसमें शिथिलता पाए जाने पर संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

विद्यालयों के सौंदर्यीकरण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश

निपुण भारत अभियान के अंतर्गत बच्चों के दक्षता से संबंधित डाटा भरने के कार्य में तेजी लाने की हिदायत देते हुए कहा कि जिन विकास खंडों में 75 प्रतिशत से कम निपुण भारत डाटा फीडिंग की गई है, उन सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए। डीपीआरओ विशाल सिंह को आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों के सौंदर्यीकरण के कार्य में तेजी लाने, दिव्यांग बच्चों के लिए कायाकल्प योजना के अंतर्गत शौचालय का निर्माण करने, उसकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने, शिथिलता बरतने वाले ग्राम पंचायत अधिकारी-ग्राम विकास अधिकारी की जिम्मेदारी तय करने का निर्देश दिया। बीएसए नवीन पाठक को जर्जर विद्यालयों के ध्वस्तीकरण और उसके उपरांत नए भवनों के निर्माण कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने की हिदायत दी।

गांवों को शत-प्रतिशत कुपोषण मुक्त बनाया जाए

इसके उपरांत डीएम ने जिला पोषण मिशन समिति की बैठक ली। कहा कि गांवों को शत-प्रतिशत कुपोषण मुक्त बनाए जाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। 0-3 माह और 6 माह से 3 वर्ष के बच्चों के पोषण टैकर ऐप पर बच्चों के वजन की फीडिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया बच्चों के वजन फीडिंग के कार्य की तत्परता से निगरानी के साथ ही, बच्चों के वजन का भी परीक्षण किया जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्देशित किया कि बीएचएनडी की बैठक रोस्टर सेशन के अनुसार हो और पोषण अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की मानीटरिंग बेहतर ढंग से हो, इस पर ध्यान दें। सभी खंड विकास अधिकारी अपनी क्षेत्र में बीएचएनडी की बैठक रोस्टर सेशन के अनुसार करना सुनिश्चित करें और उसकी बेहतर ढंग से मानीटरिंग करें।

प्रगति में शिथिलता पाए जाने पर डीएम ने नाराजगी जताई

आंगनबाड़ी केंद्रों का आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत 18 बिंदुओं के अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने के साथ ही, इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के सौंदर्यीकरण के कार्य की प्रगति में शिथिलता पाए जाने पर डीएम ने नाराजगी जताई। डीपीआरओ विशाल सिंह और डीपीओ राजीव सिंह ने निर्देशित किया कि सौंदर्यीकरण कार्य में तेजी लाएं। अन्यथा की दशा में संबंधित के खिलाफ शासन को पत्राचार की कार्रवाई की जाएगी। सीडीओ सौरभ गंगवार, सीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार, एसीएमओ डॉ. आरजी यादव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story