×

Sonbhadra News: नमक-रोटी पर भी मिलावटखोरों की नजर! बेचा जा रहा था नकली ब्रांड वाला नमक, मुंबई से आई टीम ने पकड़ी गड़बड़ी

Sonbhadra News: बाजारों में नकली ब्रांड वाले नमक की बिक्री का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। मुंबई से आई टीम ने बाजार में बेचे जा रहे नमक की पड़ताल की तो पता चला कि साख वाले ब्रांड की डुप्लीकेसी कर नकल की बिक्री की जा रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 18 July 2023 3:03 PM GMT
Sonbhadra News: नमक-रोटी पर भी मिलावटखोरों की नजर! बेचा जा रहा था नकली ब्रांड वाला नमक, मुंबई से आई टीम ने पकड़ी गड़बड़ी
X
बेचा जा रहा था नकली ब्रांड वाला नमक, मुंबई से आई टीम ने पकड़ी गड़बड़ी: Photo- Social Media

Sonbhadra News: जिले के बाजारों में नकली ब्रांड वाले नमक की बिक्री का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। मुंबई से आई टीम ने मिली सूचना के आधार पर पन्नूगंज थाना क्षेत्र के रामगढ़़ बाजार में बेचे जा रहे नमक की पड़ताल की तो पता चला कि साख वाले ब्रांड की डुप्लीकेसी कर नकल की बिक्री की जा रही है। इस मामले में तीन दुकानदारों के खिलाफ संबंधित एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया गया है। प्रकरण दर्ज करने के बाद पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

नकली टाटा नमक ट्रांसपैरेंट कोडिंग नहीं थी

मुंबई से आए ईआईपीआर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मार्केर्टिंग आफिसर देवेंद्र प्रताप सिंह ने पन्नूगंज पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि गत 15 जुलाई को उन्होंने रामगढ़ बाजार में पुलिस के साथ टाटा साल्ट नमक और संबंधित उत्पादों की बिक्री के बारे में जानकारी की। पता चला कि मनीष केसरी की दुकान शंभू केसरी सप्लायर, प्रदीप किराना स्टोर और अशोक किराना के यहां नकली टाटा नमक बेचा जा रहा है। जांच के दौरान पाया गया कि जो नकली नमक है, उस पर ट्रांसपैरेंट कोडिंग का अंकन नहीं है। जबकि इस ब्रांड के असली नमक पर ट्रांसपैरेंट कोडिंग अंकित की जाती है। तीनों दुकानों से एक-एक किलो नमक का पैकेट जब्त करने की कार्रवाई के साथ ही, कॉपीराइट एक्ट की धारा 63 के तहत मामला दर्ज करने के लिए पुलिस को तहरीर दी गई।

लोगों की सेहत से हो रहा खिलवाड़

प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने तीनों दुकानों के खिलाफ कापीराइट एक्ट के संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज कर लिया। पुलिस के मुताबिक मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है। बता दें कि इन दिनों मार्केट में कई ब्रांडों का डुप्लीकेट प्रोडक्ट की बिक्री होने की चर्चा है। इससे जहां ब्रांडधारकों की साख को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं, लोगों की सेहत से भी खिलवाड़ हो रहा है। बता दें कि इससे पहले राबटर्सगंज में लक्मे ब्रांड के कई सौंदर्य उत्पादों के नकली प्रोडक्ट बिकते पाए गए थे। तात्कालिक तौर पर एक-दो दुकानों पर कार्रवाई हुई, इसके बाद मामला ठंडा पड़ गया। अब नकली नमक बिकने का मामला सामने आया है। इसमें भी महज रामगढ़ में ही जांच-पड़ताल की बात सामने आई है, जिले के दूसरे हिस्सों में किस तरह के उत्पाद की बिक्री हुई है, इसके अभी तक कोई जांच या पड़ताल का मामला सामने नहीं आया है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story