Sonbhadra News: बालू खनन से बने गड्ढों की भेंट चढ़ा बुजुर्ग, घंटों चला रेस्क्यू तब मिला शव

Sonbhadra News: सोनभद्र में एक बुजुर्ग की गड्ढे में गिरने से मौत हो गई है। वहीं, एक युवती का शव कुएं में उतराता नजर आया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 Jun 2023 11:06 AM GMT
Sonbhadra News: बालू खनन से बने गड्ढों की भेंट चढ़ा बुजुर्ग, घंटों चला रेस्क्यू तब मिला शव
X
Sonbhadra News (Image: Social Media)

Sonbhadra News: दुद्धी कोतवाली क्षेत्र में शनिवार को दो हादसे सामने आए। दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के कोरगी बालू साइट के पास बालू खनन के चलते बने गड्ढों में डूबकर जहां बुजुर्ग की मौत हो गई। घंटों रेस्क्यू ऑपरेशन चला तब जाकर श बरामद हुआ। उधर, बघाड़ू गांव में कुएं में किशोरी का शव उतराता मिलने से सनसनी फैल गई। दोनों शवों को पुलिस ने कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण के लिए सीएचसी दुद्धी भेज दिया।

जाल में फंसी मछली निकालने पानी में उतरा बुजुर्ग समा गया गड्ढे में

कोरगी गांव निवासी भोला चेरो 60 वर्ष, साथी नन्दलाल के साथ शुक्रवार की रात कनहर नदी में मछली मारने गए हुए थे। इस दौरान उन्होंने यहां बालू खनन के चलते जगह-जगह बनी तालाबनुमा जगह में एक में जाल लगाया हुआ था। जाल में बड़ी मछली फंसने की सरसराहट हुई तो वह उसे निकालने के लिए पानी में उतरे पड़े। चूंकि पानी में पोकलेन से खनन कर बालू निकालने के कारण, तालाबनुमा एरिया में बड़े-बड़े गड्ढे भी बन गए हैं, इसका अंदाजा उन्हें नहीं हो पाया और वह पानी में उतरते ही गहराई मे समा गए। जब देर तक वह बाहर नहीं आए तो नंदलाल ने भागकर ग्रामीणों को सूचना दी। रात में देर तक खोजबीन के बाद, शनिवार की सुबह भी पौ फटने के साथ ही तलाश शुरू की गई। घंटों तलाश के बाद शव बरामद हुआ। इसके बाद 112 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दी गई। पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया।

साइट से हटकर मनमाना खनन का आरोप, ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी

कोरगी बालू साइट को लेकर लगातार उठ रही आवाज और जांच दर जांच के बाद भी मनमाने खनन पर रोक न लग पाने को लेकर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। परिवारीजनों और ग्रामीणों ने बुजुर्ग की मौत के लिए भी मनमाना खनन को जिम्मेदार ठहराया है। यह भी आरोप लगाया गया है कि खनन निर्धारित सीमा से हटकर बालू खनन एरिया में किया जा रहा है। ग्रामीणों ने कार्रवाई न होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी है।

हादसा स्थल से चंद कदमों की दूरी पर गरज रही थीं पोकलेन, जांच को टीमें गठित

हादसा स्थल से कुछ दूरी पर नदी तल में पोकलेन भी गरजती मिली। इसकी वीडियो बनाते हुए कुछ ग्रामीणों ने चीफ कंजरवेटर मिर्जापुर आरके झा को शिकायत भी भेजी। बताते हैं कि चीफ कंजरवेटर की तरफ से डीएफओ रेणुकूट वन प्रभाग को मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं । उनके निर्देश पर डीएफओ की तरफ से जांच टीमों का गठन कर दिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही वन विभाग की तरफ से इस मामले में बड़ा एक्शन आ सकता है।

शौच के लिए निकली किशोरी की कुएं में पड़ी मिला लाश

दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के गोंहड़ा गांव में भोर में शौच के लिए निकली किशोरी का घंटों की खोजबीन के बाद, कुएं में शव पड़ा पाए जाने से सनसनी फैल गई। बताया गया कि गीता 15 वर्ष पुत्री जोधा सिंह भोर में शौच के लिये बाहर निकली थी। काफी देर बाद वापस नही आई तो परिजन आस-पास खोजबीन करने लगे। घर से लगभग 200 मीटर की दूरी पर कुएं के पास किशोरी का चप्पल और दुपट्टा पड़ा मिला । परिजनों ने कुएं में झांककर देखा तो गीता का शव कुएं में पड़ा हुआ था।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story