×

Sonbhadra News: तेंदुए जैसे जानवर की चहलकदमी से दहशत, अलर्ट जारी, मंगाया गया जाल और पिजड़ा

Sonbhadra News:रेणुकूट वन प्रभाग क्षेत्र के पिपरी एरिया में तेंदुए जैसे जानवर की चहलकदमी से लोगों में दहशत की स्थिति बनी हुई है। पिपरी कस्बे से सटी बस्ती के लोगों द्वारा रात में तेंदुए जैसा जानवर देखे जाने का दावा भी किया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 May 2023 9:34 PM GMT
Sonbhadra News: तेंदुए जैसे जानवर की चहलकदमी से दहशत, अलर्ट जारी, मंगाया गया जाल और पिजड़ा
X
रेणुकूट वन प्रभाग क्षेत्र के पिपरी एरिया में तेंदुए जैसे जानवर की चहलकदमी से लोगों में दहशत: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: रेणुकूट वन प्रभाग क्षेत्र के पिपरी एरिया में तेंदुए जैसे जानवर की चहलकदमी से लोगों में दहशत की स्थिति बनी हुई है। पिपरी कस्बे से सटी बस्ती के लोगों द्वारा रात में तेंदुए जैसा जानवर देखे जाने का दावा भी किया जा रहा है। हालात को देखते हुए जहां वन विभाग की एक टीम संबंधित एरिया में कैंप कर रही है। वहीं, बताए जा रहे जानवर को पकड़ने के लिए जाल और पिंजड़ा भी मंगाया गया है। हालांकि, वन विभाग की तरफ से की गई अब तक की जांच में तेंदुए की मौजूदगी की पुष्टि नहीं हुई है। ग्रामीणों की तरफ से किए जा रहे दावे के आधार पर लकड़बग्घे की मौजूदगी का शक जताया जा रहा है लेकिन उसके बारे में भी अभी तक कोई प्रमाण न मिलने की बात कही जा रही है।

हिंसक जानवर की मौजूदगी के प्रमाण नहीं

बताते चलें कि रेणुकूट वन प्रभाग के रेणुकूट वन रेंज में पिपरी कस्बे से सटे एरिया में तेंदुए जैसा जानवर दिखाने को लेकर किए जा रहे दावे के चलते पिछले तीन दिन से पिपरी कस्बे और आसपास के ग्रामीणों में दहशत की स्थिति बनी हुई है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के आधार पर वन विभाग की टीम संबंधित एरिया को भी खंगालने में जुटी हुई है लेकिन अभी तक वन विभाग को बताई जा रही एरिया में तेंदुए या लकड़बग्घे जैसे हिंसक जानवर की मौजूदगी के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। डीएफओ स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि ग्रामीणों से मिली जानकारी के आधार पर संबंधित एरिया में वन कर्मियों की टीम भेजकर जांच कराई जा रही है।

लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश

ग्रामीणों को अलर्ट करते हुए जरूरी एहतियात का ख्याल रखा जा रहा है। वन कर्मियों की एक टीम इलाके में निगरानी के लिए भी लगाई गई है लेकिन अभी तक किसी हिंसक जानवर के मौजूदगी के निशान नहीं मिले हैं। पथरीली एरिया के नाते भी ऐसे किसी निशान को ढूंढने में दिक्कत आ रही है। फिलहाल ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया गया है। एहतियातन जाल और पिंजड़ा भी मंगाया गया है।

बता दें कि हाल के महीनों में जिले के कई हिस्सों में तेंदुआ जैसा जानवर देखने की घटना सामने आई है। पिछले दिनों म्योरपुर वन क्षेत्र और मारकुंडी घाटी में दो तेंदुओं को मरा पाया जाने से सनसनी फैल गई थी। तीनों तेंदुए आबादी क्षेत्र के नजदीक मरे पाए गए थे। चौकी पिपरी कस्बे के एरिया जंगल क्षेत्र से घिरी होने के साथ ही रिहंद डैम से सटी हुई है। इसको देखते हुए माना जा रहा है कि तेंदुआ पानी और शिकार की तलाश में पिपरी कस्बे के इर्द-गिर्द पहुंच सकता है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story