×

Sonbhadra News: रेंजर को ट्रैक्टर से कुचलने की कोशिश, बालू माफियाओं के गुर्गों की दुस्साहसिक वारदात

Sonbhadra News: घोरावल वन रेंज से सटे गुरमा रेंज की एरिया में, बालू लदा ट्रैक्टर रोकने पर, बालू माफियाओं के गुर्गों की तरफ से, बाइक सवार रेंजर को कुचलना की कोशिश का मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Sep 2023 7:25 PM GMT
Sonbhadra News: रेंजर को ट्रैक्टर से कुचलने की कोशिश, बालू माफियाओं के गुर्गों की दुस्साहसिक वारदात
X
रेंजर को ट्रैक्टर से कुचलने की कोशिश, बालू माफियाओं के गुर्गों की दुस्साहसिक वारदात: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: घोरावल वन रेंज से सटे गुरमा रेंज की एरिया में, बालू लदा ट्रैक्टर रोकने पर, बालू माफियाओं के गुर्गों की तरफ से, बाइक सवार रेंजर को कुचलना की कोशिश का मामला सामने आया है। ट्रैक्टर की टक्कर से जहां रेंजर की बाइक छतिग्रस्त हो गई। वहीं, वह भी गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे के बाद घटना करने वाले ट्रैक्टर को लेकर फरार हो गए।

मामले की सूचना पाकर पहुंची घोरावल वन रेंज की टीम ने रेंजर को अस्पताल पहुंचाया और घेराबंदी कर बालू लदे ट्रैक्टर को कब्ज में ले लिया इसके बाद उसे लाकर घोरावल रेंज कार्यालय परिसर में खड़ा कर दिया। हालांकि ट्रैक्टर पर सवार लोग, वहां से कूद कर जंगल के रास्ते भाग निकलने में सफल रहे। मामले में वन विभाग की तरफ से केस दर्ज कर संबंधित ट्रैक्टर को सीज कर दिया है। वही शिल्पी-कोरट के पास सोन नदी में बालू खनन से किनका-किनका जुड़ाव है और घटना में कौन कौन शामिल थे? इसकी छानबीन शुरू कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि गुरमा रेंजर पवन सचान कोरट एरिया में सोन नदी की तरफ निकले हुए थे। इस दौरान एक ट्रैक्टर बालू लेकर आता दिखा। उन्होंने उसे हाथ का इशारा देकर रोकने की कोशिश की तो ट्रैक्टर वालों ने सीधे उनकी बाइक को टक्कर मार दी। संयोग अच्छा था कि वह छिटक कर दूसरी तरफ जा गिरे। घायल अवस्था में उन्होंने घोरावल रेंजर सुरजू प्रसाद को फोन किया। सुरजू प्रसाद ने मौके पर वन कर्मियों की टीम भेजी तो वहां पवन सचान घायल अवस्था में एक किनारे पड़े मिले। बाइक भी उनकी क्षतिग्रस्त पड़ी थी। उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया।

वहीं, इलाके की घेरेबंदी कर दुर्घटना करने वाले ट्रैक्टर को भी दबोच लिया गया। हालांकि ट्रैक्टर पर सवार लोग टीम को चकमा देकर भाग निकले। वन दरोगा सुरजू प्रसाद ने बताया कि उन्हें जैसे ही गुरमा रेंजर पवन सचान ने घटना के बारे में जानकारी दी। वैसे ही मौके पर टीम भेज कर उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। घटना करने वाले वाहन को भी लाकर कार्यालय परिसर में खड़ा कर दिया गया है।

मामले को लेकर गुरमा रेंज में केस दर्ज कर लिया गया है। रेंजर सुरजू प्रसाद के मुताबिक ट्रैक्टर कोरट गांव निवासी अंगद यादव का बताया जा रहा है। पता चला है कि वह वहां के प्रधान पति हैं । बता दे की जुलाई से सितंबर तक मछलियों का प्रजनन काल होने के कारण नदी में किसी तरह के खनन कार्य पर प्रतिबंध है। इस कारण इन दिनों बालू खनन पूरी तरह रुका हुआ है। इसका फायदा उठाकर तमाम लोग सोन नदी सहित जिले के अन्य नदियों में चोरी छिपे बालू खनन कर परिवहन में लगे हुए हैं। कई जगहों पर इस मामले में वनकर्मियों के साथ ही, अन्य संबंधितों की भूमिका पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story