×

Sonbhadra News: अमृत भारत योजना बदलेगी सोनभद्र रेलवे स्टेशन की सूरत, मंडलीय बैठक में लगी मुहर

Sonbhadra News: केंद्र और प्रदेश दोनों सरकारों का खजाना भरने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले सोनभद्र मुख्यालय स्थित सोनभद्र रेलवे स्टेशन की सूरत जल्द ही बदली-बदली नजर आएगी। इस स्टेशन के कायाकल्प और नए सिरे से सौंदर्यीकरण के लिए, इस स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयन का काम पूरा कर लिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 July 2023 2:43 PM GMT
Sonbhadra News: अमृत भारत योजना बदलेगी सोनभद्र रेलवे स्टेशन की सूरत, मंडलीय बैठक में लगी मुहर
X
अमृत भारत योजना बदलेगी सोनभद्र रेलवे स्टेशन की सूरत, मंडलीय बैठक में लगी मुहर: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: केंद्र और प्रदेश दोनों सरकारों का खजाना भरने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले सोनभद्र मुख्यालय स्थित सोनभद्र रेलवे स्टेशन की सूरत जल्द ही बदली-बदली नजर आएगी। इस स्टेशन के कायाकल्प और नए सिरे से सौंदर्यीकरण के लिए, इस स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयन का काम पूरा कर लिया गया है। शुक्रवार को प्रयागराज में हुई उत्तर मध्य रेलवे की मंडलीय बैठक में भी इस पर मुहर लगा दी गई। कहा जा रहा है कि जल्द ही स्टेशन के नवीनीकरण के लिए भूमि पूजन का कार्य किया जाएगा। फिलहाल, दिसंबर तक, पहले चरण का कार्य पूर्ण करने की योजना बनाई गई है।

सोनभद्र रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हुआ चयन

बताते चलें कि शुक्रवार को प्रयागराज स्थित एक होटल में उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल क्षेत्राधिकार में पड़ने वाले सांसदों की बैठक ली गई। इसमें सोनभद्र को गोंद लेने वाले केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास तथा पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा राबटर्सगंज सांसद पकौड़ीलाल कोल के अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में राष्ट्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री काउंसिल, रेल मंत्रालय श्रीकृष्ण गौतम ने सोनभद्र से जुड़े मसलों पर अपनी बात रखी। उन्होंने ने चोपन-चुनार रेल लाइन दोहरी कार्य कार्य शीघ्र प्रारंभ करने, सोनभद्र रेलवे स्टेशन, जिसका अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयन हुआ है, का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने और सोनभद्र से दिल्ली तक एक नई ट्रेन का संचालन कराने की मांग की।

रेलवे के अंडरपास में जलभराव की समस्या

रेलवे के अंडरपास में जलभराव के निकासी का तात्कालिक प्रभाव से उपाय करने, माल गाड़ियों से लाए जाने वाले खाद्यान्न एवं अन्य सामान को सुरक्षित रखने के लिए टीन शेड का निर्माण कराने, कोराना काल से पूर्व सोनभद्र से चलने वाली रेलगाड़ियों का संचालन पुनः शुरू कराने की मांग उठाई। महाप्रबंधक सतीश कुमार ने आश्वस्त किया कि सभी मांगों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

सोनभद्र रेलवे स्टेशन के बारे में बताया कि इसके सौंदर्यीकरण कार्य के लिए जल्द ही भूमि पूजन किया जाएगा और दिसंबर 2023 तक प्रथम चरण का निर्माण कार्य भी पूर्ण कर लिया जाएगा। सोनभद्र से नई दिल्ली तक ट्रेन संचालन का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड को भेजने की हामी भरी। गौतम ने बतया कि मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने भी मांगों पर सहमति जताई।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story