×

Sonbhadra News: सोनभद्र में UP का पहला खनन अभियांत्रिकी कोर्स, मंत्री बोले- यूपी में अभी नहीं है इसके अध्ययन की सुविधा

Sonbhadra News: यूपी के पहले खनन अभियांत्रिकी कोर्स की शुरूआत जिला मुख्यालय क्षेत्र स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कालेज से होगी। प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री आशीष पटेल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Jun 2023 4:07 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र में UP का पहला खनन अभियांत्रिकी कोर्स, मंत्री बोले- यूपी में अभी नहीं है इसके अध्ययन की सुविधा
X
सोनभद्र में पहले खनन अभियांत्रिकी कोर्स की शुरूआत, प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल उद्घाटन करते हुए: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: यूपी के पहले खनन अभियांत्रिकी कोर्स की शुरूआत जिला मुख्यालय क्षेत्र स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कालेज से होगी। प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री आशीष पटेल ने सोमवार को यह जानकारी दी। वह सोनभद्र में राजकीय इंजीनियरिंग कालेज के निरीक्षण और छात्रावास एवं अन्य कार्यों के लोकार्पण के सिलसिले में यहां आए हुए थे।

सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि सोनभद्र खनन प्रधान जनपद है। इसलिए यहां से इस कोर्स को सबसे पहले शुरू करने की कोशिश की जा रही है। बताया कि अभी यूपी के किसी कालेज में यह कोर्स उपलब्ध नहीं है। इससे जहां यूपी के छात्रों को माइनिंग इंजीनियरिंग के अध्ययन की सुविधा, प्रदेश में ही उपलब्ध होगी। वहीं यूपी के राजकीय इंजीनियरिंग कालेज से निकले छात्र माइनिंग के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य करते नजर आएंगे।

सोनभद्र में इंजीयिरिंग कालेज स्थापना

मंत्री आशीष पटेल ने राजकीय इंजीनियरिंग कालेज का निरीक्षण करने के साथ ही इन्क्यूवेशन सेंटर, स्वास्थ्य केंद्र, पुरूष छात्रावास, वर्चुवल स्टूडियों, कंप्यूटर सेंटर का फीता काटकर उद्घाटन किया। कहा कि योगी सरकार ने सोनभद्र में इंजीयिरिंग कालेज स्थापना कर पिछड़े क्षेत्रों के छात्र-छात्रओं और रहवासियों के सपनों को साकार करने की काम किया है। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं से शिक्षा, खान-पान व आवश्यक सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

हॉस्टल में पानी की समस्या पर छात्रों से कहा कि वह खुद इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। पेयजल संकट का सही समाधान क्या होगा, इसके लिए खुद से कार्ययोजना तैयार कर, अपने डायरेक्ट के माध्यम से उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजें, जिसको गंभीरता से लेते हुए समस्या का समाधान किया जाएगा। साथ ही कार्ययोजना बनाने वाले छात्रा-छात्राओं को सम्मानित भी किया जाएगा। सांसद पकौड़ी लाल कोल, पूर्व सांसद छोटेलाल खरवार, उप जिलाधिकारी सदर शैलेंद्र कुमार मिश्रा, राजकीय इंजीनिरिंग कालेज के रजिस्ट्रार डा़ आमोद कुमार तिवारी, डॉ. डीके त्रिपाठी, डॉ. हिंमाशु कटियार, डॉ. विजय प्रताप सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story