×

आया नया अलर्टः अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना, डेंगू से भी बचें

राज्य सरकार ने कोरोना के घटने के बाद भी इस बात पर जोर दिया है कि सरकारी एवं निजी अस्पतालों में इलाज के लिये आने वाले सभी गंभीर मरीजों का कोविड टेस्ट सुनिश्चित किया जाये। सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में आने वाले की कोविड जांच अवश्य की जाये।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 2:33 PM GMT
आया नया अलर्टः अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना, डेंगू से भी बचें
X
राज्य सरकार ने कहा सतर्क रहे अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है डेगूं से भी बचे

लखनऊ: राज्य सरकार ने कोरोना के घटने के बाद भी इस बात पर जोर दिया है कि सरकारी एवं निजी अस्पतालों में इलाज के लिये आने वाले सभी गंभीर मरीजों का कोविड टेस्ट सुनिश्चित किया जाये। सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में आने वाले की कोविड जांच अवश्य की जाये। इसके अलावा सर्विलान्स में पाये गये सभी मामलों की भी जांच कराने को कहा गया है।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि प्रशासन, पुलिस, सिविल सोसायटी के सहयोग से कोविड की रोकथाम के लिए मास्क पहनना, नियमित हाथ धोना व सामाजिक दूरी बनाये रखने के व्यवहार को प्रोत्साहित किया जाये तथा घर-घर यह संदेश प्रसारित कराया जाये कि संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है तथा लगातार सावधानी एवं सतर्कता बरतने की जरूरत है। मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड से होने वाली मौतों की गहराई से समीक्षा की जाये तथा इसके निष्कर्षों से सीख लेकर भविष्य में होने वाली परिहार्य मृत्यु पर रोक लगाई जा सकेगी।

इन चीज़ों का रखे ध्यान

उन्होंने कहा कि गुणात्मक उपचार, उपयुक्त सर्विलांस तथा उपचार में विलंब की रोकथाम से जिन्दगियां बचाई जा सकती हैं। इसके अलावा होम आइसोलेशन में रखे गये मरीजों का नियमित अनुश्रवण किया जाये तथा पहले, चैथे व सातवें दिन मरीजों के यहां विजिट किया जाये। उन्होंने कहा कि यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाये कि कोविड-19 से किसी व्यक्ति की मृत्यु होम आइसोलेशन के दौरान न हो तथा लक्षण आते ही उसे तत्काल हाॅस्पिटल में भर्ती कराया जाये।

ये भी पढ़ें…हिंदुओं पर भयानक हमला: लाखों की भीड़ सड़कों पर, हर तरफ खौफ सा मंजर

स्वच्छता पर ध्यान

इसके अलावा जिन इलाकों में डेंगू के ज्यादा मरीज संज्ञान में आये हैं, उन इलाकों में टीम भेजकर साफ-सफाई, ड्रेनेज, नालियों की सफाई, एण्टीलार्वा दवा के छिड़काव आदि का निरीक्षण करा लिया जाये। इसके अलावा स्वच्छता के साथ-साथ कूलर का पानी नियमित अंतराल पर बदलने, गमलों में पानी इकट्ठा न होने देने, पक्षियों के लिये रखे गये वाटर पाॅट का पानी रोज बदलने, गड्ढों में पानी एकत्रित न होने देने आदि के सम्बन्ध में आमजन को जागरूक किया जाये।

ये भी पढ़ें…पाक की हैवानियत: नाबालिग लड़की के अपहरणकर्ता को दी सुरक्षा, हुआ धर्म परिवर्तन

इससे पहले बैठक में बताया गया पिछले 24 घण्टों में 1788 पाॅजिटिव केस मिले हैं, 2040 को डिस्चार्ज किया गया है, 25 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। वर्तमान में कुल 23,035 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। पिछले 24 घण्टों में 1,34,064 सैम्पल टेस्ट किये गये हैं तथा अब तक कुल 1,51,49,160 सैम्पल टेस्ट किये जा चुके हैं।

बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅरजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उपस्थित थे।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story