×

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री का बयान, ये योजना 2022 तक पूर्ण किए जाने का प्रयास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ‘जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत ‘हर घर नल’ योजना वर्ष 2022 तक 04 चरणों के तहत पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन 4 चरणों में बुन्देलखण्ड, विन्ध्य क्षेत्र, फ्लोराइड तथा जेई/एईएस से प्रभावित क्षेत्र शामिल हैं।

Newstrack
Published on: 9 July 2020 9:06 AM GMT
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री का बयान, ये योजना 2022 तक पूर्ण किए जाने का प्रयास
X

लखनऊ: केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2024 तक ‘हर घर नल’ योजना से पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे वर्ष 2022 तक पूर्ण किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में इसकी सफलता के लिए समयबद्ध ढंग से कार्य किया जाना आवश्यक है, जिसके लिए धनराशि की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ‘हर घर नल’ योजना के लक्ष्यों को हासिल करने में सफल होगा।

विकास पर छिड़ी जंग: कांग्रेस ने बताया प्रायोजित सरेंडर, लगाया ये बड़ा आरोप

जल जीवन मिशन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ‘जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत ‘हर घर नल’ योजना वर्ष 2022 तक 04 चरणों के तहत पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन 4 चरणों में बुन्देलखण्ड, विन्ध्य क्षेत्र, फ्लोराइड तथा जेई/एईएस से प्रभावित क्षेत्र शामिल हैं। इन सभी चरणों के तहत ‘जल जीवन मिशन’ के कार्यक्रम एक साथ सम्पादित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में संचालित ‘हर घर नल’ योजना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। शुद्ध पेयजल की उपलब्धता विकास और समृद्धि के लिए आवश्यक है।

अकेले लड़ी बूढ़ी मां: बेटा न होता लापता तो उसकी जाती जान, बताई पूरी कहानी

एजेन्सियों के चयन के जरिये निर्माण कार्यों को कराया जाएगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 30 जून को बुन्देलखण्ड क्षेत्र के झांसी, ललितपुर तथा महोबा जनपदों की 12 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं के निर्माण कार्यों का शुभारम्भ किया जा चुका है। शेष जनपदों के निर्माण कार्य भी शीघ्र प्रारम्भ हो जाएंगे। इसके साथ ही, विन्ध्य क्षेत्र के मिर्जापुर व सोनभद्र जनपदों में निर्माण कार्यों का शीघ्र शुभारम्भ किए जाने की कार्यवाही हो रही है। आर्सेनिक/फ्लोराइड तथा जे0ई0/ए0ई0एस0 प्रभावित क्षेत्रों में डीपीआर की कार्यवाही की जा रही है। खुली निविदा के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली एजेन्सियों के चयन के जरिये निर्माण कार्यों को कराया जाएगा।

प्रदेश में जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय का गठन किए जाने के अनुरूप ही प्रदेश में भी जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की तर्ज पर ही ‘जल जीवन मिशन’ के कार्यक्रमों और योजनाओं को मिशन मोड में संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ की योजनाओं के लक्ष्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाने के सम्बन्ध में प्रत्येक माह उनके स्तर से भी समीक्षा की जाएगी।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

विकास की गिरफ्तारी दिखावा: टोल-नाके को पार कर कैसे पहुंचा उज्जैन, उठाएं ये सवाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story