×

अब तगड़ा जुर्माना: यूपी वाले भूल से भी न करें ये गलती, प्रावधान हुआ लागू

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि रजिस्ट्रार जनरल आफ इण्डिया द्वारा मातृ मृत्यु दर के जारी आकंड़े के अनुसार वर्ष 2016-17 में प्रदेश में मातृ मृत्यु दर में गिरावट आयी है।

Newstrack
Published on: 16 July 2020 1:00 PM GMT
अब तगड़ा जुर्माना: यूपी वाले भूल से भी न करें ये गलती, प्रावधान हुआ लागू
X

लखनऊ। प्रदेश में अब तक 54,579 हजार कोविड हेल्प डेस्क विभिन्न विभागों थानों, तहसीलों, विकास खण्डों तथा औद्योगिक इकाइयों में स्थापित किये जा चुके है। उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क एक उपयोगी प्लेटफार्म है। आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है। अलर्ट जनरेट होने पर अब तक लगभग 2,66,785 लोगों को कंट्रोल रूम द्वारा फोन कर जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होंने बताया कि सीएम हेल्प लाइन से भी निरन्तर फोन किया जा रहा है। सभी कार्यालयों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं अन्य ऐसे स्थान जहां लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है, वहां पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है।

BJP का विधानसभावार सम्मेलन, 44 विधानसभाओं में होगा आयोजित

अमित मोहन प्रसाद का बयान

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि रजिस्ट्रार जनरल आफ इण्डिया द्वारा मातृ मृत्यु दर के जारी आकंड़े के अनुसार वर्ष 2016-17 में प्रदेश में मातृ मृत्यु दर में गिरावट आयी है। प्रदेश में मातृ मृत्यु दर 216 प्रति लाख से घटकर 197 प्रति लाख हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले तीन वर्ष में 19 जनपदों में निमोकोकिल वैक्सीन देने का कार्य किया जा रहा है। जिसे 08 अगस्त से अन्य 56 जनपदों प्रारम्भ किया जायेगा। इस प्रकार प्रदेश के सभी 75 जनपद निमोकोकिल वैक्सीन से आच्छादित हो जायेंगे।

हरीश रावत ने मुख्यमंत्री पर की टिप्पणी, पूछे यह सवाल

500 रूपये का जुर्माना

उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में निमोकोकिल वैक्सीन उपलब्ध हो जाने से निमोनिया के कारण बच्चों की मृत्यु में कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 500 रूपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। बिना मास्क के मिलने पर हर बार 500 रूपये का जुर्माना लगाया जायेगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

हार गया पाकिस्तान: माननी पड़ी भारत की मांग, कुलभूषण जाधव पर आई बड़ी खबर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story