×

कुश्ती का अखाड़ा: पहलवानों का सपना पूरा कर रहे सूबेदार, जमीन रखी गिरवी

वाराणसी के सेवापुरी ब्लॉक के अदमापुर के महनाग निवासी सूबेदार यादव पेशे से एक किसान हैं। लेकिन कुश्ती को लेकर उनका आकर्षण बचपन से रहा। सूबेदार अखाड़े में हाथ भी आजमाते थे। उनका सपना था की वो देश के लिए कुश्ती खेलें, लेकिन सीमित संसाधन के चलते उनका सपना पूरा नहीं हो पाया।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 2:17 PM GMT
कुश्ती का अखाड़ा: पहलवानों का सपना पूरा कर रहे सूबेदार, जमीन रखी गिरवी
X
कुश्ती का अखाड़ा: पहलवानों का सपना पूरा कर रहे सूबेदार, जमीन रखी गिरवी...

वाराणसी। हौसले बुलंद हो तो हर राह आसान हो जाती है। इसे सच साबित कर रहे हैं बनारस के सूबेदार यादव। कुश्ती के जुनून को ज़िंदा रखने के लिए इस शख्स ने कुछ ऐसा किया, जो आज नजीर बन चुका है। खिलाड़ियों के सपनों को पूरा करने के लिए सूबेदार यादव ने अपनी करोड़ों की ज़मीन गिरवी रख दी।

हाईटेक अखाड़ा बनाने के लिए कर रहे हैं कोशिश

वाराणसी के सेवापुरी ब्लॉक के अदमापुर के महनाग निवासी सूबेदार यादव पेशे से एक किसान हैं। लेकिन कुश्ती को लेकर उनका आकर्षण बचपन से रहा। सूबेदार अखाड़े में हाथ भी आजमाते थे। उनका सपना था की वो देश के लिए कुश्ती खेले, लेकिन सीमित संसाधन के चलते उनका सपना पूरा नहीं हो पाया। बावजूद इसके उन्होंने अपने सपने को ज़िंदा रखा।

मेरे गांव के बच्चे देश का नाम रौशन करें

सूबेदार कहते हैं कि 'मैं भले ही अंतराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी नहीं बन पाया लेकिन मेरी इच्छा है क़ि मेरे गांव के बच्चे देश का नाम रौशन करें। सूबेदार आगे बताते हैं कि सबसे बड़ी समस्या खिलाड़ियों को हाईटेक बनाना। आज के दौर में कुश्ती मिट्टी के अखाड़े से निकलकर आगे बढ़ चुकी है, लेकिन हमारे खिलाड़ी आज भी अखाड़े में ही प्रैक्टिस करते हैं।

wrestling players

ये भी देखें: सुबह में कार लेकर लड़कियों को छेड़ने निकलता था सब इंस्पेक्टर, ऐसे हुआ अरेस्ट

दो बीघा ज़मीन गिरवी रख दी

इस चुनौती से निबटने के लिए सूबेदार ने हाईटेक अखाड़ा बनाने कि ठानी। हालांकि ये आसान नहीं था। इसके लिए लाखों रूपये कि जरूरत थी। सूबेदार ने गाँव के लोगों से मदद माँगी, लेकिन वो काफी नहीं हुआ। लिहाजा सूबेदार ने अपनी लाखों रूपये कि दो बीघा ज़मीन गिरवी रखने का निर्णय लिया। इस अखाड़े में प्रतिदिन तीस से ज्यादा खिलाड़ी कुश्ती के दांव-पेच सीखते हैं साथ ही आसपास के लोग व्यायाम करने आते हैं।

ये भी देखें: भागते फिर रहे अपराधी: मिशन शक्ति को मिली बड़ी सफलता, बना मिसाल

सूबेदार ने मोदी-योगी को लिखा ख़त

सूबेदार यादव को ये प्रेरणा शक्तेषगढ़ में स्वामी अड़गड़ानंद का अखाड़ा देखकर मिली जिसके बाद उन्होंने अपने गांव में अखाड़ा बनवाने की ठानी।अब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेज कर अखाड़े की चहारदीवारी और सुंदरीकरण की मांग की है। कुश्ती के स्टेरट लेवल खिलाड़ी अभय राय ने बताया कि गांव में अखाड़े की कमी होने की वजह से गांव के युवा कुश्ती से वंचित रह जाते थे पर जब से इस गांव में सूबेदार यादव ने गांव में अखाड़े के निर्माण कराया है, यहां कुश्ती करने वाले खिलाड़ी स्टेट तक खेल रहे हैं और आगे इंटरनेशनल खेलने की प्रैक्टिास कर रहे हैं।

रिपोर्ट-आशुतोष सिंह, वाराणसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story