×

प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों को मिली ऐसे राहत 

कुल मिलाकर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में मनरेगा के जरिए विकास का ताना बाना बुनने का कार्य जोरों पर है।  मनरेगा डीसी करुणाकर अदीब  ने बताया कि जिलें में आए 35 हजार प्रवासियों में से 15 हजार की स्किल मैपिंग कराकर उन्हें मनरेगा में कार्य देने का काम जारी है।  

राम केवी
Published on: 5 Jun 2020 12:19 PM GMT
प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों को मिली ऐसे राहत 
X

लखनऊ। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में में मनरेगा के जरिए विकास का ताना बाना बुनने का कार्य जोरों पर है। मनरेगा डीसी करुणाकर अदीब ने बताया कि जिलें में आए 35 हजार प्रवासियों में से 15 हजार की स्किल मैपिंग कराकर उन्हें मनरेगा में कार्य देने का काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रवासी मजदूरों के लिए सरकारी स्तर पर विशेष रुप से व्यवस्था की गयी है।बाहर से आये मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार देने का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें मोदी सरकार के लिए नई मुसीबत, निजीकरण के खिलाफ बीएमएस उठाएगा ये कदम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में कमजोर तबके के सभी लोगों को राशन दिया जाए। केंद्र सरकार ने मनरेगा मे काम के लिए जो 40,000 करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया है उससे प्रवासी मजदूरों को काफी राहत मिल रही है।

सुदृढ़ रोडमैप तैयार

बात अगर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के ग्राम पूरा रघुनाथपुर ,ब्लॉक बड़ागांव की करें तो ग्रामसेवक कौशलेश कुमार के मुताबिक मनरेगा के तहत गांव के विकास को सुदृढ रोडमैप तैयार कर लिया गया है । इस बात के प्रयास किए जा रहे है कि जो भी काम कराये जायें वे मानक के अनुरुप हो और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे को मजबूती दें।

मनरेगा में काम कर रहे जाबकार्ड धारक प्रमोद कुमार सिंह, रमेश और सुभाष विजयी से जब बातचीत की गई तो उन्होंने सरकार की इस पूरी व्यवस्था के प्रति संतोष जताया और कहा कि इससे जहां एक ओर मजदूरो का अनावश्यक पलयान रुकेगा वहीं दूसरी ओर गांव के विकास को भी नई गति मिलेगी ।

ग्राम प्रधान विजय कुमार सिंह ने बताया कि धोबीघाट तालाब का गहरीकरण , भूमि समतलीकरण, कच्ची सड़क निर्माण, नाला की सफाई तथा किसानों की सिंचाई के लिए नाली निर्माण एवम् खेतों में बंधी निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है।

इससे आने वाले बरसात के पानी को संरक्षित करने एवं किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए सिंचाई की नालियों का गहरीकरण का कार्य हो जाने से बरसात के जल का संरक्षण हो सकेगा।

इसे भी पढ़ें PM मोदी ने उठाया ये बड़ा कदम, बौखलाए चीन ने भारत को दे डाली ऐसी चेतावनी

कुल मिलाकर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में मनरेगा के जरिए विकास का ताना बाना बुनने का कार्य जोरों पर है। मनरेगा डीसी करुणाकर अदीब ने बताया कि जिलें में आए 35 हजार प्रवासियों में से 15 हजार की स्किल मैपिंग कराकर उन्हें मनरेगा में कार्य देने का काम जारी है।

श्रीधर अग्निहोत्री की रिपोर्ट

राम केवी

राम केवी

Next Story