Sultanpur News: लखनऊ-वाराणसी फोरलेन के डेथ जोन को खत्म करने को एनएचआई ने रेल मंत्रालय को दिए 5 करोड़

Sultanpur News: दुर्घटना मुक्त होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नगरी का सफर।

Fareed Ahmed
Published on: 24 July 2023 5:39 PM GMT (Updated on: 24 July 2023 5:41 PM GMT)
Sultanpur News: लखनऊ-वाराणसी फोरलेन के डेथ जोन को खत्म करने को एनएचआई ने रेल मंत्रालय को दिए 5 करोड़
X
लखनऊ-वाराणसी फोरलेन के डेथ जोन को खत्म करने को एनएचआई ने रेल मंत्रालय को दिए 5 करोड़: Photo- Social Media

Sultanpur News: जनपद को एनएचआई ने बड़ी सौगात दी है। सुल्तानपुर लखनऊ वाराणसी फोरलेन पर डेथ जोन को खत्म करने के लिए प्राधिकरण ने रेल मंत्रालय को ₹5 करोड़ दिए हैं। सर्वे पूरा करने के साथ अति दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र को दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

रेलवे और एनएचआई में नहीं सुलझ रहा था विवाद

लंबे समय से लखनऊ वाराणसी फोरलेन पर बंधुआ कला स्टेशन के सामने एनएचआई और रेल मंत्रालय के बीच तकरार चल रही थी। स्टेशन के सामने रेलवे की जमीन एनएचआई को नहीं मिल पा रही थी। इसकी वजह से फोरलेन अचानक से संकरा हो गया था। अब तक यहां से सैकड़ों से अधिक संख्या में लोगों की जान जा चुकी है। 500 से अधिक लोगों हादसों में अपंगता ले चुके हैं। सांसद मेनका गांधी और इसौली विधायक ताहिर खान ने इसका मुद्दा रेल मंत्रालय और विधानसभा में उठाया था।

सांसद ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर एक्सीडेंटल डेथ जून को खत्म करने के लिए हस्तक्षेप की मांग की थी। वहीं इसौली विधायक एवं पूर्व सांसद ताहिर खां ने विधानसभा सत्र के दौरान इसका मुद्दा उठाया था। जिसे संज्ञान में लेते हुए एनएचआई ने रेल मंत्रालय के सामने वार्ता की पेशकश रखी और सर्वे किया गया। लखनऊ-वाराणसी फोरलेन के इस संकरे स्थल को पूरा फोरलेन का स्वरूप देने के लिए 5 करोड़ रुपए रेल मंत्रालय को प्रदान किए गए हैं।

सर्वे का काम हुआ पूरा जल्द बनेगी सड़क

राजस्व पुलिस एनएचआई और रेलवे अफसरों की मौजूदगी में सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है जमीन को चिन्हित कर लिया गया है। एनएचआई के अधिकारी अब इसके निर्माण कार्य की दिशा में कार्य शुरू कर दिए हैं। लंबे समय से हादसे और जान जाने के मुद्दे पर सांसद मेनका गांधी ने भी कई बार रेल मंत्रालय और एनएचआई में ठोस पहल की थी। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा अभी यह मुद्दा उठाया गया था कि बंधुआ कला के सामने हादसे से अधिक हो रहे हैं। हमारे जनप्रतिनिधियों की तरफ से भी यह प्रकरण उठाया गया था। जहां पर रास्ता पतला हो रहा है और डाइवर्ट हो रहा है। उसे ठीक करने की दिशा में एनएचआई जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया है। सर्वे का कार्य करते हुए जमीन को चिन्हित कर लिया गया है।

एक जो ब्लाइंडस्पॉट बन गया था और लोगों को बड़ी परेशानी हो रही थी। रास्ता पूरा बन जाने से सभी को राहत मिलेगी। इसौली विधायक मोहम्मद ताहिर खान ने बताया कि हमने लखनऊ-वाराणसी फोरलेन के इस प्रकरण को विधानसभा में उठाया था। जिसके आधार पर एनएचआई और रेल अफसर एक साथ आगे आए और इस समस्या को दूर करने का प्रयास कर लिया गया है। हम अपनी जनता का शुक्रिया अदा करते हैं कि उनकी ताकत से हमने उनकी समस्या को दूर करने में कामयाबी हासिल की।

Fareed Ahmed

Fareed Ahmed

Next Story