×

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने स्वीकारी अयोध्या में पांच एकड़ जमीन, जानिए मस्जिद बनेगी या...

Ashiki
Published on: 24 Feb 2020 10:46 AM GMT
सुन्नी वक्फ बोर्ड ने स्वीकारी अयोध्या में पांच एकड़ जमीन, जानिए मस्जिद बनेगी या...
X

लखनऊ: सुन्नी वक्फ बोर्ड की आज हुई अहम बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार की ओर से अयोध्या के रौनाही में मस्जिद निर्माण के लिए दी गई पांच एकड़ जमीन को स्वीकार कर लिया गया है। बोर्ड इस जमीन पर मस्जिद के साथ चैरिटेबल हॉस्पिटल और एक पब्लिक लाइब्रेरी का निर्माण कराएगा। बोर्ड राम मंदिर ट्रस्ट की तर्ज पर ही एक ट्रस्ट का गठन भी करेगा। आपको बता दें कि इससे पहले हुई बैठक में आठ में से दो सदस्यों ने जमीन लेने का विरोध किया और बैठक से उठकर बाहर चले गए। इसके बाद बाकी बचे सदस्यों ने जमीन लेने पर अपनी सहमति दे दी।

मस्जिद के साथ चैरिटेबल हॉस्पिटल और पब्लिक लाइब्रेरी का होगा निर्माण

बैठक पूरी होने के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारुकी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जनपद अयोध्या में पांच एकड़ भूमि मस्जिद के निर्माण हेतु प्रदान की गई है। बैठक में भूमि को स्वीकार किए जाने का फैसला लिया गया। बोर्ड 5 एकड़ भूमि पर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट गठित करेगा।

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट दी गई भूमि पर एक मस्जिद के साथ ऐसा केंद्र स्थापित करेगा जो सदियों तक इंडो-इस्लामिक सभ्यता को प्रदर्शित करेगा। पांच एकड़ जमीन पर भारतीय तथा इस्लामिक सभ्यता के अन्वेषण तथा अध्ययन हेतु एक केंद्र की भी स्थापना होगी। साथ ही एक चैरिटेबल अस्पताल एवं पब्लिक लाइब्रेरी और अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी। ट्रस्ट और उसके पदाधिकारियों से संबंधित संपूर्ण विवरण की घोषणा प्रस्तावित ट्रस्ट के गठन के उपरांत की जाएगी।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: तीसरी बार पिता बने आमिर खान, नन्हें मेहमान का ये रखा नाम…

वहीँ इसके पहले फारुकी ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या विवाद पर अपने फैसले में ये नहीं कहा है कि मस्जिद के लिए जमीन स्वीकार न करने का भी अधिकार बोर्ड के पास होगा। जब बोर्ड को जमीन स्वीकार करने का अधिकार ही नहीं है तो फिर बोर्ड और कर भी क्या सकता है। उन्होंने कहा कि सदियों से दिलों को बांटने वाले इस विवाद का अब पूरी तरह अंत हो जाना चाहिए। आखिर हम कब तक ऐसे विवादों को ढोते रहेंगे।

ये भी पढ़ें: डीएम ने अचानक मारा छापा: अधिकारियों में मचा हड़कंप, दी ये चेतावनी…

Ashiki

Ashiki

Next Story