Unlock-3 पर सस्पेंस: खतरे में बच्चों का भविष्य, HRD मंत्रालय नहीं ले पा रहा ये फैसला

पिछले चार महीने अधिक समय से बंद चले स्कूलों को लेकर न तो केंद्र सरकार की तरफ से कोई निर्णय लिया जा सका और न ही प्रदेश सरकारें इस पर अंतिम फैसला ले पा रही है।

लखनऊ: पिछले चार महीने अधिक समय से बंद चले स्कूलों को लेकर न तो केंद्र सरकार की तरफ से कोई निर्णय लिया जा सका और न ही प्रदेश सरकारें इस पर अंतिम फैसला ले पा रही है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है जिसके कारण अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं है।

ये भी पढ़ें:रामभक्तों के लिए खुशखबरी: अयोध्या से जुड़ेगा चित्रकूट, सरकार की बड़ी तैयारी

25 मार्च को लॉकडाउन लगने के बाद से स्कूल बंद चल रहे है

गौरतलब है कि गत 25 मार्च को लॉकडाउन लगने के बाद से स्कूल बंद चल रहे है। जब पहला लॉकडाउन लगाया गया था उस समय देश के सभी स्कूलों में परीक्षाए चल रही थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण बची परीक्षाओं को रद्द कर स्कूल प्रबन्धन ने किसी तरह पिछली परीक्षाओं के आधार पर छात्र छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश तो दे दिया पर अब स्कूल खोलने का निर्णय अब तक नहीं ले पाए।

स्कूलों में पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है

अधिकतर स्कूलों में पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है पर अब उनकी त्रैमासिक परीक्षाए कैसे कराई जाए। यहीं नहीं जिन स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं शुरू हो सकी है उनके लिए तो और दिक्कते पैदा हो गयी है। स्कूल प्रबन्धन को सरकार की गाइड लाइन का इंतजार है। जबकि मानव संसाधन मंत्रालय इस पर अपना अंमित फैसला नहीं ले पा रहा है। कई राउंड इस पर बैठक हो चुकी है पर अंमित फैसला अबतक नहीं हो पाया है।

ये भी पढ़ें:तबाही का मंजर: चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी, बाढ़ में डूबा इंजीनियरिंग कॉलेज

उधर दूसरी तरफ देश में कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में कोरोना के मामले 14 लाख के पार पहुंचने में 179 दिन लगे। हैरानी की बात यह है कि अब सिर्फ दो दिन में करीब एक लाख तक नए मामले आ रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 25 जुलाई को देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 13,36,861 पर था, जो कि 27 जुलाई यानी सोमवार को बढ़कर 14,35,453 पर पहुंच गया है। इस लिहाज से सिर्फ दो दिन में कोरोना के एक लाख नए मरीज मिले हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App