×

यूपी BJP के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कोरोना संक्रमित, होम क्वारंटीन में होगा इलाज

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव को कोरोना हो गया है। उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमण की पुष्टि होने के बाद डॉक्टर की सलाह पर उन्होंने खुद को होम क्वारंटीन में रखने का फैसला किया है।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 1:00 PM GMT
यूपी BJP के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कोरोना संक्रमित, होम क्वारंटीन में होगा इलाज
X

लखनऊ: बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव को कोरोना हो गया है। उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमण की पुष्टि होने के बाद डॉक्टर की सलाह पर उन्होंने खुद को होम क्वारंटीन में रखने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी खुद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने ट्वीट करके दी है।

स्वतंत्र देव सिंह ने दी जानकारी

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार को स्वयं टवी्ट करके इसकी जानकारी दी। अपने ट्वीटर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा, 'मुझे कोरोना के शुरुआती लक्षण दिख रहे थे, जिसके चलते मैंने अपनी कोविड-19 की जांच कराई। जाँच में मेरी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से मेरा निवेदन है कि वह गाइडलाइन के अनुसार स्वयं को क्वारंटाइन कर लें और आवश्यकता के अनुसार अपनी जांच करा लें।'

आगे उन्होंने लिखा है कि डाक्टर की सलाह पर वह वर्तमान में अपने आवास पर होम क्वारंटाइल है। उन्होंने अपील की है कि सभी प्रदेशवासी पूरी सावधानी बरते और सरकार की गाइडलाइन का सख्ती से पालने करें।

योगी मंत्रिमंडल में कई मंत्री संक्रमित

बता दे कि योगी मंत्रिमंडल के कैबिनेट मंत्री मोती सिंह, आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी, युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी और मंत्री, प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण, पूर्व क्रिकेटर व मंत्री चेतन चेतन चैहान के साथ ही यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भी कोरोना से संक्रमित हो चुके है। इनमे से कमल रानी वरुण की आज ही सुबह मौत हो गई है।

यूपी में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

कोरोना संक्रमण के मामलें यूपी में लगातार तेजी से बढ़ रहे है। तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद कोरोना संक्रमण के प्रसार पर लगाम नहीं लग पा रही है। खासतौर पर यूपी की राजधानी लखनऊ में भी लगातार सर्वाधिक कोरोना मरीज मिल रहे है। कल यानी शनिवार को राज्य में 03 हजार 953 कोरोना के नए मामलें सामने आए। हालांकि अब यूपी में कोरोना के टेस्टों के काम में तेजी लायी गई है और बड़ी संख्या में कोरोना टेस्ट किए जा रहे है। शनिवार को एक दिन में कुल 01 लाख 14 हजार 822 टेस्ट किए गए। यह टेस्ट आरटीपीसीआर, ट्रूनैट मशीनों तथा रैपिड एण्टीजन टेस्ट के माध्यम से किए गए। अब तक यूपी में कोविड-19 के कुल 25 लाख 33 हजार 631 टेस्ट किए जा चुके हैं।

इन घरों पर खतरा: कोरोना पर बड़ा खुलासा, वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं

अवधनगरी के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर रेहान अहमद का कहना है कि कोरोना वायरस से ना तो किसी को डरना है और ना ही किसी को डराना है। बल्कि इससे बचाव के लिए लोगों को अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना होगा।

उन्होंने लोगों से कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने की अपील भी की है। डॉक्टर रेहान का कहना है यदि किसी को खांसी अथवा हल्का बुखार होता है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि फोन पर ही चिकित्सक को संपर्क करने की आवश्यकता है। जब बुखार अत्यधिक तेज हो व साथ में सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बचाव और सावधानी आवश्यक

उनका कहना है कि हर बुखार कोरोना नहीं है परंतु इस समय बचाव और सावधानी आवश्यक है। कोरोना युवाओं को नहीं हो सकता है तथा यह केवल बुजुर्गों एवं बच्चों को प्रभावित करता है यह तथ्य कतई उचित नहीं है। कोरोनावायरस से किसी भी उम्र का वयक्ति संक्रमित हो सकता है इसलिए इससे सभी को बचकर रहने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: करगिल विजय दिवस: अमित शाह ने किया जवानों को नमन, बोले- वीरों पर है देश को गर्व

ऐसे लोगों को विशेष सावधान रहने की आवश्यकता

उनका कहना है कि बुजुर्ग तथा बच्चों को एवं कमजोर सेहत वाले लोगों को व जिनको पहले से कुछ बीमारियां हैं उन्हें विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है। युवा इससे प्रभावित हो सकते हैं

परंतु रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने कारण वे शीघ्र स्वस्थ भी हो जाते हैं। उनका कहना है कि अस्थमा डायबिटीज हृदय रोग के रोगियों व सिगरेट शराब का सेवन करने वाले लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

डॉ. रेहान का कहना है की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से बेहतर तरीके से लड़ा जा सकता है। उससे होने वाले प्रभावों को कम किया जा सकता है।

पत्नी से लड़ाई होने पर पति ने गुस्से में 13 महीने की बेटी को जमीन पर पटका, मौत

Newstrack

Newstrack

Next Story