×

बालू माफियाओं का खेल बदस्तूर जारी, DM ने हाथ किए खड़े, कही ये बात

शासन के फरमान पर सरकारी ठेके का बालू खनन भले ही बंद है, लेकिन इस धंधे में सम्मिलित माफियाओं का खेल तो बदस्तूर जारी है।

Ashiki
Published on: 11 Jun 2020 6:05 PM GMT
बालू माफियाओं का खेल बदस्तूर जारी, DM ने हाथ किए खड़े, कही ये बात
X

झांसी: शासन के फरमान पर सरकारी ठेके का बालू खनन भले ही बंद है, लेकिन इस धंधे में सम्मिलित माफियाओं का खेल तो बदस्तूर जारी है। झाँसी जिले के एरच थाने के एरच घाट समेत दर्जन भर स्थानों पर बालू खनन का अवैध कारोबार पुलिस संरक्षण में धड़ल्ले से किया जा रहा है। बालू खनन का कार्य नाव के माध्यम से रात के अंधेरे में किया जा रहा है। विभिन्न घाटों पर इकट्ठा किया गया बालू भोर में ट्राली और ट्रकों के माध्यम से गंतव्य तक भेज दिया जाता है। इस अवैध कारोबार से पर्यावरण के साथ-साथ राजस्व की तो भारी क्षति हो ही रही है। खनन के चलते कृषि योग्य भूमि तेजी से बंजर होती जा रही है।

ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद एक्स BF के मैसेज पर ऐसे करें रिएक्ट, ना हो फिर कोई इफेक्ट

नदी किनारे बसे कई गांवों में खनन का इतना गहरा असर पड़ा है कि पानी की सतह काफी नीचे चला गया है जिसके चलते इन गांवों में पेयजल का संकट भी खड़ा हो गया है। ऐसा नहीं कि बालू के इस काले कारोबार की खबर प्रशासन को नहीं है। कार्रवाई भी होती है लेकिन कोरमपूर्ति के बाद मामला मैनेज हो जाता है।

बालू खनन रोकने में आ रही हैं दिक्कत: डीएम

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जनपद में खनन क्षेत्र के नियंत्रण एवं अवैध खनन/परिवहन की रोकथाम हेतु विगत तीन माह में की गयी कार्यवाही की जानकारी दी। वहीं, डीएम ने स्वीकार किया है कि बालू खनन रोकने में काफी परेशान हो रही है।

उन्होने बताया कि जनपद में अवैध खनन 5 प्रकरण तथा अवैध परिवहन के 142 प्रकरण पकड़े गये। स्वीकृत पटटाधारको द्वारा किये गये अनियमिता के सम्बनध में 15 पटटाधारकों को नोटिस निर्गत किये गये। जनपद में अवैध खनन/परिवहन को सख्ती से रोकथाम हेतु 10 एफआईआर दर्ज की गयी तथा शमन के प्रकरण में आरोपित शमन शुल्क, खनिज मूल्य एवं रायल्टी के रुप में 62.35 लाख रुपये वसूला गया।

ये भी पढ़ें: MP में सियासी मुद्दा बनी कोरोना महामारी, उपचुनाव से पहले ही चलने लगे तीखे तीर

लॉकडाउन में निरस्त किए गए 18 पट्टे

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1682.84 लाख रुपया राजस्व प्राप्त हुआ। जनपद झांसी में खण्डा/गिटटी, इमारती पत्थर के 51 पटटे तथा बालू/मौरम के 4 पटटे संचालित है। उन्होने बताया कि विगत 3 माह में 18 पटटे खण्डा/मिटटी, इमारती पत्थर के निरस्त किये गये तथा 3 पटटे बालू/मौरम के भी निरस्त किये गये। उन्होने बताया कि खनन पटटो में नोटिस के माध्यम से खण्डा/गिटटी, (इमारती पत्थर) के 51.39 लाख की धनराशि बकाया है इसी प्रकार बालू/मौरम के खनन पटटो में नोटिस के माध्यम से 261.41 लाख रुपया बकाया है जिन्हे शीध्र वसूला जायेगा। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि अवैध खनन व परिवहन को सख्ती से रोका जायेगा। शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का यदि उल्लंघन होगा तो कार्यवाही अवश्य की जायेगी।

चांदी लूट के मामले में दारोगा निलंबित हो सकता तो बालू खनन के मामले में क्यों नहीं

जिलाधिकारी का कहना है कि बालू खनन रोकने के लिए पुलिस चौकी बनाई गई है। चौकी के सामने से बालू खनन से भरे वाहन निकल रहे हैं। इसके बावजूद पुलिस प्रशासन रोकने में अक्षम हो रहा है। ऐसे मामले में पुलिस प्रशासन को कार्रवाई करना पड़ती है। उनका कहना है कि बीते रोज सर्राफा व्यापारी से चांदी लूट के मामले में जब दारोगा निलंबित हो सकते हैं तो बालू खनन के मामले में दारोगा को क्यों निलंबित नहीं किया गया है। इसकी सूचना बीते रोज पुलिस प्रशासन के अच्छी तरह से दी गई हैं। उनका कहना है कि बालू रोकने में प्रशासन की टीम लगातार कार्य कर रही है।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: दहकी मुंबई: कोरोना संकट के बीच बड़ा हादसा, शहर में मची अफरातफरी

Ashiki

Ashiki

Next Story