×

योगी को लिया आड़े हाथः मुगल म्यूजियम का नाम बदलने पर भड़के हबीबुद्दीन

आगरा में मुगल म्यूजियम का नाम बदल कर छत्रपति शिवाजी के नाम पर रखे जाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऐलान पर मुगलों का वंशज होने का दावां करने वाले हैदराबाद निवासी प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तूसी ने विरोध जताया है।

Newstrack
Published on: 24 Sep 2020 7:41 AM GMT
योगी को लिया आड़े हाथः मुगल म्यूजियम का नाम बदलने पर भड़के हबीबुद्दीन
X
मुगलों के आखिरी वंशज ने किया मुगल म्यूजियम का नाम बदलने का विरोध (social media)

लखनऊ: आगरा में मुगल म्यूजियम का नाम बदल कर छत्रपति शिवाजी के नाम पर रखे जाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऐलान पर मुगलों का वंशज होने का दावां करने वाले हैदराबाद निवासी प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तूसी ने विरोध जताया है। प्रिंस तूसी का कहना है कि शिवाजी के नाम पर उनका कोई विरोध नहीं है लेकिन जब शिवाजी का आगरा से कोई संबंध नहीं है तो फिर म्यूजियम उनके नाम पर होने का क्या मतलब है। तूसी ने कहा कि वह इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी भी लिखेंगे और म्यूजियम का नाम बदलने का फैसला लागू होता है तो वह स्वयं आगरा में एक हजार गज जमीन पर मुगल म्यूजियम बनवायेंगे।

ये भी पढ़ें:खाकी पर भारी खादीः राजनीति में बढ़ती दिलचस्पी, एक और अधिकारी कतार में

प्रिंस तूसी का कहना है

प्रिंस तूसी का कहना है कि आगरा में सबसे ज्यादा पर्यटक ताजमहल देखने आते है और ताजमहल देखने के बाद उनकी इच्छा मुगलों के बारे में और ज्यादा जानने की होती है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि मुख्यमंत्री योगी के कहने से ही मुगल हीरों नहीं रह जायेंगे, मुगल हीरो है और रहेंगे। उन्होंने कहा कि शाहजहां, अकबर ने सबके लिए क्या किया ये सभी को मालूम है, बहादुरशाह जफर की कुर्बानियों के बारे में दुनिया जानती है। प्रिंस ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी को इतिहास बदलने की कोशिश करने के स्थान पर यूपी की गरीबी, बेरोजगारी और कोरोना संक्रमण पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने राम मंदिर के लिए सोने की ईट देने का वादा किया था

इससे पहले प्रिंस तूसी स्वयं को मुगलों का आखिरी वंशज बताते हुए बाबरी मस्जिद पर भी दावां करते हुए इसे राममंदिर के लिए देने की पेशकश की थी। इसके अलावा उन्होंने राम मंदिर के लिए सोने की ईट देने का वादा किया था और इसको सौंपने के लिए प्रधानमंत्री से समय भी मांगा है। प्रिंस तूसी ने बताया कि वह हैदराबाद में एक मस्जिद बनवा रहे है लेकिन लोगों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए उसका नाम बहादुरशाह जफर के नाम पर रखूंगा।

ये भी पढ़ें:नौकरीवालों खुशखबरी: नहीं करना होगा अब 5 साल का इंतजार, सरकार ने दिया तोहफा

बता दे कि प्रिंस याकूब तूसी का दावां है कि वह मुगलों के वंशज है। वह स्वयं को बहादुरशाह जफर की छठी पीढ़ी का बताते है। इससे पहले ताजमहल और बाबरी मस्जिद पर अपना दावां बता चुके है। उनका यह भी कहना है कि हैदराबाद कोर्ट ने उनकी डीएनए रिपोर्ट को सही मानते हुए उन्हे प्रिंस का टाइटिल दिया है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story