महँगे कैमरे से नहीं, अच्छे विजन से खींची जाती है तस्वीर: अखिलेश यादव

इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि फोटो कैमरे से नहीं बल्कि दिमाग से खींची जाती हैं, क्योंकि ये जरूरी नहीं कि जिसके पास महंगा कैमरा हो वो अच्छी तस्वीर भी खींच सकता हो।

लखनऊ: आज विश्व फोटोग्राफी दिवस है। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन’ की पांचवी सामूहिक चार दिवसीय राष्ट्रीय फ़ोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस फ़ोटो प्रदर्शनी का आयोजन अलीगंज स्थित कला श्रोत आर्ट गैलरी में किया गया।

हर तस्वीर एक कहानी कहती है: अखिलेश यादव

ये भी पढ़ें— World photography day: 19 अगस्त को ही क्यों मनाते हैं फोटोग्राफी दिवस

इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि फोटो कैमरे से नहीं बल्कि दिमाग से खींची जाती हैं, क्योंकि ये जरूरी नहीं कि जिसके पास महंगा कैमरा हो वो अच्छी तस्वीर भी खींच सकता हो। एक अच्छी तस्वीर क्लिक करने के लिए अच्छे विजन की जरूरत होती है, क्योंकि हर तस्वीर एक कहानी कहती है। बता दें कि यह फोटो प्रदर्शनी अवलोकन के लिए 21 अगस्त तक सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेगी ।

ये भी पढ़ें—WORLD PHOTOGRAPHY DAY SPECIAL: तस्वीरें जो दिल को छू जाएं…

उन्होंने फ़ोटोजर्नलिस्ट के लिए कहा कि कई बार उन्हें एक तस्वीर के लिए कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है और वहीं कभी एक तस्वीर ही उन्हें बुलंदियों पर पहुँचा देती है। एक समय मुझे भी फोटोग्राफी का काफी शौक था, आज भी है, लेकिन अब मैं उतना समय नहीं दे पाता हूँ। राजनीति में तो फोटोग्राफी का महत्व बहुत ज्यादा है, पहले के समय फोटोग्राफी काफी मुश्किल थी, लेकिन समय के साथ टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से आगे बढ़ी है कि अब कैमरे काफी एडवांस हो गए है, जिससे अब फ़ोटो क्लिक करने में काफी आसानी होती है।

एक अच्छी तस्वीर की कीमत शब्दों में बयान नहीं कि जा सकती: अखिलेश यादव

उन्होंने कहा कि एक अच्छी तस्वीर की कीमत शब्दों में बयान नहीं कि जा सकती है । आखिरी में अखिलेश यादव ने कहा कि इस तरह के आयोजन होते रहने चाहिए, ताकि प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलता रहे। उन्होंने द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन की पूरी टीम को इस सफल आयोजन की बधाई दी।

ये भी पढ़ें—तस्वीरें बयां करती हैं कई राज, फोटोग्राफर डालते हैं इनमें अल्फाज

संस्था के अध्यक्ष साहिल सिद्दीकी ने अखिलेश यादव को सम्मानित किया और साथ ही सभी फोटोजर्नलिस्ट की ओर से उनका स्वागत किया। द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस फोटो प्रदर्शनी में कुल 91 भारतीय छायाकारों की तस्वीरें शामिल की गई वहीं 4 विदेशी फोटोग्राफर्स ने रशिया और इजिप्ट से अपनी एंट्री भेजी ।

वरिष्ठ छायाकारों का हुआ सम्मान

इस मौके पर द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन ने फ़ोटोजर्नलिज्म में अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिए चार वरिष्ठ प्रेस छायाकारों को द फोर्थ पिलर ऑफ़ डेमोक्रेसी अवार्ड से अखिलेश यादव ने सम्मानित किया ।
1. विनय पांडे
2. विभु गुप्ता
3. मोहम्मद अशफ़ाक़
4.राजकुमार बाजपेई

द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन संस्था ने अपने एक होनहार छायाकार साथी स्वर्गीय गोविंदा मल्होत्रा की याद में पहली बार गोविंदा गोल्डन क्लिक अवॉर्ड दिया, इस बार ये अवार्ड फोटोजर्नलिस्ट सुनील रैदास को दिया गया ।

ये भी पढ़ें— आशुतोष के कैमरे से देखिए आंधी और बारिश की तस्वीरें

19 अगस्त को फ़ोटोवॉक

टाइपा वर्ल्ड फोटोग्राफी डे को सेलिब्रेट करने के लिए 19 अगस्त को एक फोटोवॉक का आयोजन कर रहा है, फ़ोटोवॉक का आयोजन शाम 4 बजे हजरतगंज मल्टीलेवल पार्किंग के पास किया जाएगा ।

20 अगस्त को अलीगंज स्थित कल श्रोत आर्ट गैलरी में में एक फ़ोटोग्राफी वर्कशॉप का आयोजन शाम 3 बजे से किया जाएगा, जिसमें वरिष्ठ छायाकार अतुल हुण्डू द्वारा फोटोग्राफर्स को फोटोग्राफी की बारीकियों के बारे में समझाया जाएगा।