×

कई बसों से लाए गए कामगारों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, 21 दिन तक होगी निगरानी

प्रवासी कामगारों दूसरे प्रदेशों से घर लाने की जिम्मेदारी निभाने के साथ ही जिला प्रशासन कोई भी चूक नहीं करना चाहता है। शासन से आए नियमों के तहत जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं, उनकी जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की प्रारंभिक जांच कराई गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 May 2020 6:09 PM GMT
कई बसों से लाए गए कामगारों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, 21 दिन तक होगी निगरानी
X

कन्नौज: प्रवासी कामगारों दूसरे प्रदेशों से घर लाने की जिम्मेदारी निभाने के साथ ही जिला प्रशासन कोई भी चूक नहीं करना चाहता है। शासन से आए नियमों के तहत जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं, उनकी जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की प्रारंभिक जांच कराई गई है। लाइन में लगकर देर शाम तक करीब दो सौ लोगों की जांच हुई।

रविवार को सुबह से ही कई प्राइवेट व रोडवेज बसों से कई युवक जिला अस्पताल लाए गए। यहां स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने कोरोना की प्रारंभिक जांच की। दोपहर तक करीब 150 लोगों की जांच में कोई बुखार, जुकाम या अन्य बीमारी से संदिग्ध नहीं मिला था। एक कर्मचारी ने बताया कि राजस्थान व नासिक से करीब 150 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है, जो जारी है। शाम तक संख्या 200 के करीब पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें...लॉकडाऊन खत्म होने के बाद की पृथ्वी का नजारा होगा ऐसा, आप भी देखें…

डीएम राकेश कुमार मिश्र ने बताया कि सभी की प्रारंभिक जांच में सही मिलने के बाद घर भेज दिया जाएगा। इनकी निगरानी के लिए वार्ड व ग्राम में समितियां बना दी गई हैं। बाहर से आने वाले लोगों के बाहर सूचना भी चस्पा कर दी जाएगी। 21 दिन तक प्रधान, आशा, चौकीदार, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, शिक्षामित्र व टीचर आदि निगरानी करेंगे। यह अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को देंगे। क्वारंटीन के वक्त अगर कोई दिक्कत होगी, तो उसकी भी सूचना दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, लॉकडाउन में सिर्फ इनको मिलेगी यात्रा की इजाजत

शासनादेश पर टिकी निगाहें, चल रही बैठक

चार मई से लॉकडाउन का तीसरा फेज शुरू हो जाएगा। सरकार ने कई तरह की छूट व नए नियम बनाए हैं। इस बारे में डीएम राकेश मिश्र ने कहा कि अपना जिला औरंज जोन में है। केंद्र सरकार से राज्य सरकार को गाइड लाइन दी गई है। अब प्रदेश सरकार जिलों में आदेश भेजेगी। सरकार से डायरेक्शन आने का इंतजार है, उसी हिसाब से कार्रवाई होगी। रविवार को डीएम ने कई अधिकारियों के साथ बैठक की। देर शाम तक बैठक चल रही है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में दिवालिया हुई ये बड़ी कंपनी, भारतीय हस्तशिल्प उद्योग को लगा झटका

श्रम विभाग कर रहा कामगारों का पंजीकरण

रविवार को डीएम राकेश कुमार मिश्र ने बताया कि जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं, इन सभी का पंजीकरण किया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी श्रम विभाग को दी गई है। सम्बंधित तहसीलदार आदि से भी कहा गया है कि पूरा ब्योरा रजिस्टर में रखें। उसकी कम्प्यूटर में फीडिंग भी होगी। डीएम ने बताया कि श्रम विभाग वाले स्किल मैपिंग व काम देने का इंतजाम करेंगे। इन कामगारों का रजिस्ट्रेशन भी होगा। पूरी प्रक्रिया के बाद 15 दिन का राशन देने के साथ ही 21 दिन तक होम क्वारंटीन रहने की बात कहकर घर भेजा जा रहा है। जितने भी लोग आ रहे हैं, आश्रय स्थल पर डिटेल नोट होगी।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story