×

कपल्स के बीच होगी ये प्रतियोगिता, जीतने पर मिलेगा खास इनाम

Ashiki
Published on: 3 March 2020 10:55 AM GMT
कपल्स के बीच होगी ये प्रतियोगिता, जीतने पर मिलेगा खास इनाम
X

कन्नौज: शासन की तरफ से आठ मार्च से 22 तक पोषण पखवाड़ा बनाने का फरमान आ चुका है। दो चरणों में यह कार्यक्रम चलेगा। इसका रोस्टर भी जारी कर दिया गया है। प्रधान व कुपोषित व स्वस्थ्य बच्चों के अभिभावक भी बुलाए जाएंगे। दंपतियों के बीच भोजन बनाने की प्रतियोगिता भी होगी। अच्छे व्यंजन बनाने वालों, सफाईकर्मियों व स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी जितेंद्र मिश्र ने बताया कि पोषण सप्ताह में पहले सप्ताह नौ मार्च को ग्राम पंचायतों में बैठक होगी। इसमें स्वच्छता व पोषण विषयों पर चर्चा की जाएी। सफाई कर्मचारी व स्वच्छताग्रहियों को सम्मानित भी किया जाएगा। 10 तारीख को ग्रामीण पोषण दिवस पंचायती राज विभाग के सहयोग से मनाया जायेगा। इसमें पोषण वाटिका एवं व्यंजनों का प्रदर्शन होगा। 13 मार्च को प्रधान की अध्यक्षता में पोषण चौपाल होगी। इसमें सभी दो साल से कम उम्र के कम से कम पांच सुपोषित बच्चों के परिवारों को बुलाया जाएगा। बच्चे के पिता के सकारात्मक व्यवहार पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बड़ी बुरी खबर: अब प्रेगनेंसी में नहीं मिलेगी ये खास सुविधा

प्रधान व पंचायत प्रतिनिधि भी रहेंगे मौजूद-

पखवाड़ा में कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को बैठक में जरूर बुलाने के आदेश हुए हैं। 14 को पोष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता में प्रधान व पंचायत प्रतिनिधि रहेंगे। 10 दंपतियों को बुलाते हुए व्यंजन प्रतियोगिता की जाएगी, सबसे बेहतर दंपति को पुरस्कार मिलेगा। यह काम आईसीडीसी व पंचायती राज विभाग के संयुक्त प्रयास से होगा। स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वच्छता ड्राइव भी होगी।

ये भी पढ़ें: बोतल नहीं अब केन में मिलेगी शराब, यूपी बना पहला राज्य

जागरुकता में वृद्धि का होगा आंकलन-

दूसरा सप्ताह 17 मार्च से शुरू होगा। इसमें पहले दिन किसानों की बैठक मे स्थानीय सब्जी के उपयोग व महत्व पर चर्चा होगी। हाट बाजार लगाने व पौष्टिक भोजन को बढ़ावा देने का काउंटर भी लगेगा। 18 को यूथ समूह को जोड़ते हुए सुपोषण गोष्ठी होगी। ग्राम पंचायत बैठक 21 मार्च को होगी। इसमें पोषण पखवाड़ा के दौरान हुई गतिविधियों का आंकलन और हर गांव में प्राथमिकता पर कुपोषित बच्चों के परिवारों को बुलाया जाएगा और जागरुकता में वृद्धि का आंकलन भी होगा।

ये भी पढ़ें: दिल्ली से दो कदम आगे बढ़ा ये राज्य, लगाई फ्री घोषणाओं की झड़ी

Ashiki

Ashiki

Next Story