×

दिल्ली से दो कदम आगे बढ़ा ये राज्य, लगाई फ्री घोषणाओं की झड़ी

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आज अपना पूर्ण बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए राज्य के वित्त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने 86,370 करोड़ रुपये की विकास का खाका...

Deepak Raj
Published on: 3 March 2020 9:21 AM GMT
दिल्ली से दो कदम आगे बढ़ा ये राज्य, लगाई फ्री घोषणाओं की झड़ी
X

रांची। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आज अपना पूर्ण बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए राज्य के वित्त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने 86,370 करोड़ रुपये की विकास का खाका खींचा। हेमंत सरकार ने झारखंड में मुख्यमंत्री कैंटीन योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है, जिसके जरिए सस्ता भोजना उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें-बजट सत्र Live: दिल्ली में लाशों की कतारें बढ़ीं, पर सरकार चर्चा से भाग रही-अधीर रंजन

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की तर्ज पर हेमंत सोरेन सरकार ने भी झारखंड के शहरी क्षेत्र में 100 मोहल्ला क्लीनिक खोलने की घोषणा की गई है। इसके अलावा हेमंत सरकार ने लुंगी, धोती और साड़ी मुफ्त बांटने का ऐलान किया है। हेमंत सरकार ने 8 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए मुफ्त इलाज की नई योजना की घोषणा बजट में की है।

झारखंड राज्य किसान राहत कोष का गठन किया जाएगा

ये योजना आयुष्मान भारत व मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी इलाज योजना से अलग है। वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने अपने बजट भाषण में घोषणा की है कि हेमंत सोरेन की सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के स्वरूप में बदलाव करेगी। साल 2020 के खरीफ मौसम से प्रदेश में झारखंड राज्य किसान राहत कोष का गठन किया जाएगा।

इसके लिए सरकार ने बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तर्ज पर हेमंत सरकार भी झारखंड में मुफ्त बिजली देने की दिशा में कदम उठा सकती है। माना जा रहा है कि बजट में वित्त मंत्री 100 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने की घोषणा भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार अब ऐसे हटाएगी सिंचाई विभाग की जमीन से अवैध कब्जे

100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ 300 यूनिट तक हर माह खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को देने की दिशा में कदम उठा सकती है। हेमंत सोरने सरकार ने सुदूरवर्ती गांवों में बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए सरकार उन डॉक्टरों को अतिरिक्त वित्तीय लाभ देगी, जो आदिवासी बहुल क्षेत्रों में जाकर काम करेंगे।

हेमंत सरकार चलंत अस्पताल की घोषणा कर सकती हैं

ऐसे स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को हर महीने 40 हजार रुपये और अन्य डॉक्टरों को 25 हजार रुपये प्रति माह अतिरिक्त वित्तीय लाभ देने का प्रावधान रखा है। झारखंड में स्वास्थ्य सेवा की दिशा को बेहतर बनाने के लिए हेमंत सरकार चलंत अस्पताल (मोबाइल क्लिनिक) की योजना की घोषणा कर सकती है।

ये भी पढ़ें-MP में गिर सकती है कांग्रेस की सरकार, वजह है बेहद खास

बजट में स्वास्थ्य सेक्टर में लगभग 3043 करोड़ रुपये के प्रावधान किए जाने की संभावना है। बजट में राज्य में बनकर तैयार नर्सिंग स्कूलों को संचालित करने के लिए भी राशि का प्रस्ताव किया जा सकता है, इन्हें पीपीपी मोड पर चलाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने दूसरा बजट पेश किया

वहीं आज छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपना दूसरा बजट मंगलवार को पेश किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बतौर वित्त मंत्री सदन में बजट पेश किया। बजट भाषण में सबसे पहले उन्होंने सरकार पर लगातार अपना भरोसा कायम रखने के लिए प्रदेश की जनता का आभार जताया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 के लिए कोई नया कर प्रस्तावित नहीं है।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार आयोजित करेगी विश्व प्रसिद्ध होली, इन जगहों पर होगा मुख्य आकर्षण

किसानों को धान का मूल्य 2500 रुपए देने के लिए प्रतिबद्ध हैं

यह बजट पूर्णतः जन कल्याण को समर्पित है। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, केंद्र सरकार ने कहा कि किसानों को बोनस नहीं दे सकते। लेकिन हम किसानों को धान का मूल्य 2500 रुपए देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। समर्थन मूल्य से अंतर की राशि 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' के अंतर्गत देंगे। किसानों का हित सर्वोपरि है।

बताया कि राज्य सरकार ने 17 लाख 34 हजार किसानों को कर्ज माफ किया है। उन्होंने बस्तर में कुपोषण से जंग लड़ने के लिए परिवारों को गुड़ और चना देने की भी घोषणा की। इसके लिए बजट में 171 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story