×

बजट सत्र : स्पीकर की चेतावनी-अपनी सीट से हटे सांसद तो होंगे निलंबित

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। सोमवार से शुरू हुए सत्र में जमकर सांसदों ने बवाल किया।

Shivani Awasthi
Published on: 3 March 2020 6:16 AM GMT
बजट सत्र : स्पीकर की चेतावनी-अपनी सीट से हटे सांसद तो होंगे निलंबित
X

दिल्ली: संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। सोमवार से शुरू हुए सत्र में जमकर सांसदों ने बवाल किया। मुद्दा दिल्ली हिंसा रहा। वहीं मंगलवार को फिर विपक्ष दिल्ली हिंसा पर केंद्र सरकार पर हमलावर है। बता दें कि बीते दिन तो सांसदों के बीच मामला हाथापाई तक पहुंच गया था। जिसे लेकर आज पीएम मोदी ने नसीहत भी दी है।

Live Update:

स्पीकर ने कहा: अपनी सीट से हटे तो उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उस सत्र से उन्हें निलंबित कर दिया जाएगा। फिलहाल दोनों सदनों की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी है।

दिल्ली हिंसा पर चर्चा को केंद्रीय मंत्री तैनात:

दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग पर केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि विपक्ष जब भी चाहे हम चर्चा करने के लिए तैयार हैं। वहीं कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि दिल्ली में जो हुआ वह गंभीर है। हम जब सरकार से पूछते हैं तो वो कहते हैं कि सब कुछ सामान्य है। हम जब चर्चा की मांग करते हैं तो वे कहते हैं कि माहौल सामान्य नहीं है।

ये भी पढ़ें: शाहरुख यूपी से हुआ गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा में पुलिस पर तानी थी पिस्तौल

होली के बाद दिल्ली हिंसा पर सदन में चर्चा:

वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन को बताया कि सरकार दिल्ली हिंसा पर चर्चा को तैयार है। होली के बाद 11 तारीख को इस विषय पर चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आपने (विपक्ष) चर्चा की मांग और सरकार इसके लिए तैयार है, हालांकि इस दौरान विपक्ष की ओर से हंगामा जारी रहा, और कहा कि वह तुरंत चर्चा चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन हुआ तो निलंबित कर दूंगा किसी भी पक्ष का क्यों ना हो। वहीं विपक्षी सांसद गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की भी मांग कर रहे हैं।

संसद सत्र के दूसरे भाग का आज दूसरा दिन है। लोकसभा और राज्यसभा में कार्रवाई शुरू हो गयी।

दिल्ली हिंसा पर संसद में हंगामा

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के सांसदों ने दिल्ली हिंसा पर हंगामा किया। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दिल्ली में लाश की कतार बढ़ रही है। इस विषय को उठाने का अधिकार हमें है। हम आपसे (लोकसभा अध्यक्ष) गुजारिश करते हैं आप इसपर चर्चा कराएं। सरकार चर्चा से भाग रही है।

ये भी पढ़ें: यूपी में छिप कर बैठा है दिल्ली हिंसा का आरोपी शाहरुख! पुलिस को है तलाश

लोकसभा अध्यक्ष ने दी चेतावनी:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विपक्ष के सांसदों को चेतावनी दी है और अपील की कि कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने में सहयोग करें। स्पीकर ने कहा कि वे सांसदों को सदन में प्लेकार्ड और पोस्टर नहीं लाने देंगे। स्पीकर ने कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

ये भी पढ़ें: निर्भया केस: खत्म हुए दोषियों के पैंतरे, अब नहीं टलेगी फांसी

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

वहीं राज्यसभा में हंगामा हुआ। विपक्ष और सत्ता पक्ष के सांसदों में जुबानी झड़प हुई जिसके बाद कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई।

पीएम मोदी ने सांसदों को दी नसीहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सत्र से पहले भाजपा संसदीय दल की बैठक में नसीहत देते हुए कहा कि पार्टी हित से बड़ा देश है और अगर मैं भारत माता की जय बोलता हूं तो मेरे ऊपर सवाल उठाया जाता है। हमको देश हित की लड़ाई लड़नी है, हमको देशहित को बड़ा रखना है।पार्टी हित को पीछे रखना है।

संसद में हंगामा करने वाले सासदों के खिलाफ आएगा प्रस्ताव:

इसके अलावा बीते दिन संसद में हंगामे, धक्का मुक्की की घटना को लेकर सरकार सांसदों पर एक्शन लेने के विचार में है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार सदन में हंगामा करने वाले चार कांग्रेस सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव ला सकती है। इनमें कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई, रवनीति सिंह, ईबी हिडेन के अलावा एक महिला सांसद के खिलाफ प्रस्ताव शामिल हो सकता है। लोकसभा के रूल 374ए के तहत ये प्रस्ताव लाया जा सकता है। इस प्रस्ताव के तहत इन सांसदों पर कड़े एक्शन की मांग होगी और पूरे सेशन के लिए इन्हें सस्पेंड भी किया जा सकता है।

Rahul gandhi in parliament

ये भी पढ़ें: लोकसभा में सांसदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की, एक-दूसरे पर लगाए ये गंभीर आरोप

गौरतलब है कि सत्र का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुका है। पहले दिन विपक्ष सत्तापक्ष पर हमलावर रहा। विपक्ष लगातार लोकसभा और राज्यसभा में दिल्ली हिंसा पर बहस और गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग पर अड़ा रहा।दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष और सत्तापक्ष के बीच जुबानी जंग जारी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story