अवैध शराब के खिलाफ विशेष अभियान, जब्त हुई हजारों लीटर शराब

अभियान के दौरान 9 मई तक 7038 अभियोग 1,76,389 लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी तथा 963 व्यक्तियों को जेल भेजे जाने के साथ-साथ कुल 66 वाहन जब्त किये गये।

लखनऊ: प्रदेश में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत शनिवार 9 मई को 2381 लीटर अवैध शराब जब्त की गई तथा इस कारोबार में लगे पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। आबकारी आयुक्त पी. गुरूप्रसाद ने रविवार को बताया कि अवैध शराब के कारोबार को रोकने के लिए प्रदेश में बीती 25 मार्च से लगातार विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। उक्त अभियान के दौरान 9 मई तक 7038 अभियोग 1,76,389 लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी तथा 963 व्यक्तियों को जेल भेजे जाने के साथ-साथ कुल 66 वाहन जब्त किये गये।

19 दुकानों पर पकड़े गए ओवर रेटिंग के मामले

आबकारी आयुक्त ने बताया कि प्रमुख सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी ने शराब विक्रेताओं द्वारा शराब की बिक्री पर अधिकतम खुदरा मूल्य एमआरपी से अधिक की वसूली किसी भी स्थिति में न करने के कडे़ निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेन्सिंग को ध्यान में रखते हुए शराब की बिक्री कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें-    चीन-अमेरिका का नाटक: महामारी के बीच किया ऐसा काम, दंग रह सभी देश

तथा शराब की एमआरपी से अधिक दर पर बिक्री किये जा रहे दुकानों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि 8 मई तक प्रदेश में कुल 19 दुकानों पर ओवर रेटिंग के मामले पकड़े गए। अवैध मदिरा की धर-पकड़ किये जाने के लिए प्रदेश के जनपदों में निरन्तर प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।

अवैध मदिरा को पकड़ने के लिए चलाया जा रहा अभियान

आबकारी आयुक्त ने बताया कि जनपद कानपुर नगर में लाकडाउन अवधि में बीती 26 मार्च को देशी शराब के थोक अनुज्ञापी मनीष जायसवाल द्वारा अवैध रूप से गोदाम खोलकर निकासी दिये जाने के कारण उनके विरूद्ध थाना गोविन्द नगर में आईपीसी व आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी।

ये भी पढ़ें-   DIG ने किया जनपदीय भ्रमण, पैदल आ रहे मजदूरों के भोजन-पानी का दिया आदेश

तथा थोक अनुज्ञापन को निलम्बित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अवैध मदिरा के कारोबार को पूर्ण रूप से नियंत्रित करने के लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को अनवरत अभियान चलाने तथा अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, परिवहन एवं तस्करी पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App