×

चीन-अमेरिका का नाटक: महामारी के बीच किया ऐसा काम, दंग रह सभी देश

विनाशी प्रलयकारी महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया अस्त-त्रस्त हो गई है। ईधर दक्षिण चीन सागर में चीन अपनी मिलिट्री फोर्स की शक्ति-ताकत का प्रदर्शन कर रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2020 11:42 AM GMT
चीन-अमेरिका का नाटक: महामारी के बीच किया ऐसा काम, दंग रह सभी देश
X

नई दिल्ली। विनाशी प्रलयकारी महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया अस्त-त्रस्त हो गई है। ईधर दक्षिण चीन सागर में चीन अपनी मिलिट्री फोर्स की शक्ति-ताकत का प्रदर्शन कर रहा है। इसके साथ ही अब अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया देने के तौर पर तीन युद्धपोत दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में भेज दिये हैं। बता दें कि दक्षिण चीन सागर के 20 लाख स्क्वॉयर मील क्षेत्र को लेकर लंबे समय से विवाद रहा है।

ये जान लें

इसी मामले में सूत्रों से आई रिपोर्ट के अनुसार, चीन इंटरनेशनल कानून को अनदेखा करते हुए क्षेत्र से तेल निकालने और न्यूक्लियर रिएक्टर तैयार करने की प्लानिंग कर रहा है। आपको बता दें कि चीन सभी देश के लिए संकट बना हुआ है। चीन की इन हरकतों को देखते हुए एक्सपर्ट को ये डर लग रहा है कि दक्षिण चीन सागर वह जगह है जहां से चीन, अमेरिका और रूस के बीच युद्ध शुरू हो सकता है।

सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघे कह चुके हैं कि अमेरिका के साथ युद्ध की नौबत आती है तो उनका देश किसी भी कीमत पर लड़ेगा।

ये भी पढ़ें...Mother’s Day 2020: एक्सट्रा स्पेशल बनेगा ये दिन, इस तरह अपनी मां को करें विश

वहीं एक तरफ ग्लोबल इकोनॉमी के लिए दक्षिण चीन सागर को काफी अहम समझा जाता है। इस क्षेत्र से होकर महत्वपूर्ण व्यापारिक जहाज गुजरते हैं। चीन ने पहले ही तीन विवादित रीफ को मिलिट्री बेस में बदल दिया है। साथ ही कई देश ये आरोप लगाते रहे हैं कि चीन संयुक्त राष्ट्र के समुद्री कानून का उल्लंघन कर रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story