×

औरैया से बड़ी खबर: हर ब्लॉक की तीन-तीन आशा को मिला सम्मान

सभी ब्लाकों में अच्छा कार्य करने वाली तीन-तीन आशाओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में पांच हजार, द्वितीय पुरस्कार दो हजार एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये तथा प्रमाण-पत्र राज्य मंत्री, अपर निदेशक एवं मुख्य चिकित्साधिकारी ने प्रदान किए।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 1:01 PM GMT
औरैया से बड़ी खबर: हर ब्लॉक की तीन-तीन आशा को मिला सम्मान
X
औरैया से बड़ी खबर: हर ब्लॉक की तीन-तीन आशा को मिला सम्मान

औरैया: स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने में आशा अहम भूमिका निभा रही हैं। वह समय-समय पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर अपने कार्य को और निखार सकती है। यह कहना है राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत का। राज्य मंत्री गुरुवार को दिबियापुर स्थित नारायणी मंडपम में आशा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में सभी ब्लाकों में अच्छा कार्य करने वाली तीन-तीन आशाओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में पांच हजार, द्वितीय पुरस्कार दो हजार एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये तथा प्रमाण-पत्र राज्य मंत्री, अपर निदेशक एवं मुख्य चिकित्साधिकारी ने प्रदान किए।

ये भी पढ़ें: दहेज की भारी रकम भी न दे सकी बेटी को जिंदगीः पिता बोले ये हत्या है

आशाओं की सराहना

डॉ. जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल ने कहा कि कई गांवों में संसाधनों के अभाव होने के बाद भी आशाओं के अथक प्रयासों से स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाया जा सका। उन्होंने कहा कि आशा वह कड़ी हैं जो पंक्ति में पीछे बैठे व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ती है। उन्होंने कहा कि आशाएं अपने क्षेत्र में गर्भवती, किशोरियों, बच्चों को पूर्ण प्रतिरक्षित करवाने व सीमित परिवार के लिए परिवार नियोजन सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाएं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि आशा बहू आम जनमानस में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों, नवीन योजनाओं की जानकारी देने व स्वास्थ्य योजनाएं मुहैया करवाने में अहम भूमिका निभा रही हैं। आशा, जनता और विभागीय योजनाओं के बीच महत्वपूर्ण कड़ी साबित हो रही हैं। सम्मेलन में 102 और 108 एंबुलेंस सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

ये भी पढ़ें: महिलाओं पर टिप्पणी: सभी दलों में हैं बदजुबान नेता, बयान से मचा चुके हैं घमासान

इस मौके पर सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डीपीएम व सभी एमओआईसी, बीपीएम, बीसीपीएम मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डीसीपीएम अजय कुमार के द्वारा किया गया। आयोजन में आशाओं के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अजीतमल, बिधूना और अछल्दा की एक एक आशा संगिनी को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहार, बिधूना और दिबियापुर के एक एक ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) और एक शहरी आशा को सम्मान प्राप्त हुआ।

रिपोर्ट: प्रवेश चतुर्वेदी

Newstrack

Newstrack

Next Story