×

आंधी और बारिश ने मचाई भयानक तबाही, 40 से ज्यादा की मौत, अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में रविवार को मौसम ने करवट ले ली। उत्तर प्रदेश में रविवार को भीषण आंधी-तूफान और बारिश ने ऐसा कहर बरपाया है। आंधी-तूफान और बारिश से भारी नुकसान हुआ है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 May 2020 2:25 AM GMT
आंधी और  बारिश ने मचाई भयानक तबाही, 40 से ज्यादा की मौत, अलर्ट जारी
X

लखनऊ: देश के कई राज्यों में रविवार को मौसम ने करवट ले ली। उत्तर प्रदेश में रविवार को भीषण आंधी-तूफान और बारिश ने ऐसा कहर बरपाया है। आंधी-तूफान और बारिश से भारी नुकसान हुआ है। उत्तर प्रदेश प्रदेश में 46 लोगों की मौत हो गई है, तो वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

प्रदेश में रविवार शाम एक बार फिर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। दिन में ही धूलभरी आंधी से दिन में ही घनघोर अंधेरा छा गया। आंधी, पानी, ओलावृष्टि और वज्रपात ने भीषण तबाही मचाई। आंधी-तूफान की वजह से टिनशेड, छप्पर विद्युत पोल, होर्डिंग, बैनर और लॉकडाउन के लिए लगाए पुलिस कैंप और तंबू उखड़ गए। फसलों के साथ-साथ आम की बागवानी को भी भारी नुकसान पहुंचा है। इस भयानक आंधी तूफान ने 46 लोगों की जान ले ली है।

यह भी पढ़ें...बॉयज लॉकर रूम केस में चौंकाने वाला खुलासा, लड़की कर रही थी ऐसी-ऐसी गंदी बातें

आगरा में छह, मुरादाबाद में 4, वाराणसी में 3, बाराबंकी में 2, सीतापुर में 2, चित्रकूट व बागपत में 2-2, फतेहपुर, इटावा, कन्नौज व कानपुर देहात में एक-एक की मौत हो गई है। बहराइच व अमेठी में भी एक-एक मौत की खबर है।

मुख्यमंत्री योगी ने किया मुआवजे का एलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने के कारण प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई लोगों की मौत पर रविवार को गहरा शोक व्यक्त किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने फतेहपुर, बलिया, कासगंज आदि में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया और दिवंगतों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार की बड़ी मदद: 7 लाख से ज्यादा लोगों को दी ये राहत, बाहरी भी शामिल

सीएम योगी ने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध कराई जाए।

यह भी पढ़ें...पूर्व PM मनमोहन सिंह की हालत बिगड़ी, सीने में दर्द के बाद AIIMS में भर्ती

अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 36 घंटों में उत्तर-पश्चिम भारत के एक बड़े हिस्से में बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होगी। गौरतलब है कि रविवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज़ आंधी के साथ बारिश भी हुई थी। इन क्षेत्रों में बेमौसम बारिश से भारी नुकासन हुआ है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story