×

इन ट्रेनों के लिए शुरू हुई तत्काल टिकट बुकिंग, जानिए पूरी डिटेल

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तत्काल टिकट बुकिंग सेवा सोमवार यानी 29 जून से शुरु कर दी है। तत्काल कोटा लागू होने के बाद सामान्य कोटे की...

Ashiki
Published on: 29 Jun 2020 2:07 PM GMT
इन ट्रेनों के लिए शुरू हुई तत्काल टिकट बुकिंग, जानिए पूरी डिटेल
X

झांसी: रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तत्काल टिकट बुकिंग सेवा सोमवार यानी 29 जून से शुरु कर दी है। तत्काल कोटा लागू होने के बाद सामान्य कोटे की न्यूनतम 10 से अधिकतम 20 फीसदी सीटें कम हो जाएंगी। मालूम हो कि पिछले दिनों रेलवे ने सभी नियमित ट्रेनों को 12 अगस्त तक रद्द करने का फैसला किया था। कोरोना संकट के बीच प्रवासियों और आम लोगों को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

ये भी पढ़ें: ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, इस देश ने दिया आदेश, ये है वजह

बताते हैं कि एक कोच में अभी 80 सीट सामान्य तरीके से बुक हो रही है तो 29 जून से 20 सीट तत्काल कोटे से बुक होना शुरु हो गई है। तत्काल टिकट की सुविधा आईआरसीटीसी के एजेंटों और टिकट आरक्षण केंद्रों पर लागू रहेगी। लॉकडाउन से पूर्व मंडल से एक दर्जन से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता था। फिलहाल इन ट्रेनों को अभी नहीं चलाया जा रहा है।

29 जून से शुरु हुई तत्काल बुकिंग

एनसीआर झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि आगामी 30 जून और इसके चलने वाली ट्रेनें, जिनका नंबर शून्य (0) से शुरु होता हैं, उनमें तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा 29 जून से शुरु हो गई है। इससे काफी सारे यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। बताते हैं कि 30 जून की यात्रा के लिए 29 जून सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना की दवा के दावे से पतंजलि ने मारी पलटी, नोटिस के जवाब में कंपनी का यू-टर्न

स्पेशल ट्रेनों पर कोई असर नहीं

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच रेलवे ने 25 जून को फैसला किया था कि 12 अगस्त तक मेल, एक्सप्रेस, पैंसेजर ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। इसके अलावा अगर किसी की 12 अगस्त तक रेग्युलर ट्रेन में बुकिंग है तो उसे 100 पर्सेंट रिफंड मिलेगा।

12 अगस्त तक बंद रहेगी रेल सेवा

पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया। पहले रेलवे ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को बंद करने की घोषणा की थी। इसे बढ़ाकर 12 अगस्त तक कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को तगड़ा झटकाः चीन मुद्दे पर मोदी विरोध पर नहीं मिला साथ

120 दिन पहले बुक करा सकते हैं टिकट

रेलवे के मुताबिक नियमों के अनुसार, अधिकतम 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक किया जा सकता है। पिछले दिनों 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों के पैसे यात्रियों को रिफंड करने की घोषणा रेलवे ने की थी। ऐसे में 15 अगस्त से पहले तक की यात्रा के लिए बुक किए सभी टिकटों के पैसे रिफंड हो जाएंगे।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: चीन की चुनौती पर बड़ा कदमः उत्तराखंड ने सुरक्षा दृष्टि से मार्गों का निर्माण शुरू किया

Ashiki

Ashiki

Next Story