×

कोरोना की दवा के दावे से पतंजलि ने मारी पलटी, नोटिस के जवाब में कंपनी का यू-टर्न

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना वायरस के इलाज की दवा का ईजाद करने के दावे से पलटी मार ली है। उत्तराखंड के आयुष विभाग की ओर से जारी नोटिस के...

Ashiki
Published on: 29 Jun 2020 1:26 PM GMT
कोरोना की दवा के दावे से पतंजलि ने मारी पलटी, नोटिस के जवाब में कंपनी का यू-टर्न
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना वायरस के इलाज की दवा का ईजाद करने के दावे से पलटी मार ली है। उत्तराखंड के आयुष विभाग की ओर से जारी नोटिस के जवाब में पतंजलि आयुर्वेद की ओर से कहा गया है कि उसकी ओर से कोरोना खत्म करने की कोई दवा नहीं बनाई गई है। इस दवा को पतंजलि आयुर्वेद समूह की कंपनी दिव्य फार्मेसी ने तैयार किया है और दिव्य फार्मेसी की ओर से दिए गए जवाब में यह बात कही गई है।

ये भी पढ़ें: अभिलेखों में दर्ज ही नहीं हुआ पांच दशक पुराना आदेश, मामले में आ गया नया मोड़

आयुष मंत्रालय ने उठाया था बड़ा कदम

बाबा रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने पिछले मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोना के इलाज की दवा तैयार करने का दावा किया था। बाबा रामदेव के कोरोना के इलाज के दावे की खबर मीडिया में सुर्खियां बन गई थी। बाद में केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाते हुए दवा के प्रचार और बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया था। मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कंपनी से दवा के ट्रायल का ब्योरा मांगा गया था। कंपनी से यह बताने को भी कहा गया था की कोरोना की दवा कोरोनिल में कौन से तत्वों को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: मौत दर मौत, इस घर को लग गई किसकी नजर, ये क्या हो रहा है

कंपनी को नहीं मिला था लाइसेंस

बाद में उत्तराखंड के आयुष विभाग की ओर से भी पतंजलि को नोटिस जारी कर इस बाबत 7 दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया था। उत्तराखंड के आयुष विभाग का कहना था कि पतंजलि को सिर्फ इम्यूनिटी बूस्टर तैयार करने का लाइसेंस मिला था। पतंजलि की ओर से लाइसेंस में कोरोना की दवा तैयार करने की बात कही ही नहीं गई थी। अब इस नोटिस का जवाब देते हुए पतंजलि ने अपने पूर्व के दावे से पूरी तरह पलटी मार ली है।

बाबा के दावे के बाद ही पैदा हुआ विवाद

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने 23 जून को कोरोना के इलाज की दवा खोजने के दावे के बाद ही इसे लेकर विवाद खड़ा हो गया था। कांग्रेस शासित राजस्थान और महाराष्ट्र की सरकारों ने पतंजलि आयुर्वेद पर शिकंजा कस दिया था। दोनों ही सरकारों ने चेतावनी दी थी यदि उनके राज्य में पतंजलि की दवा का प्रचार या बिक्री की जाती है तो कंपनी के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: योगी का बड़ा फैसलाः 24 घंटे में एक बार जरूर दी जाएगी रोगी की जानकारी

आर्डर मी एप की लॉन्चिंग टाली

दवा को लेकर उठे विवादों के बाद पतंजलि की ओर से आर्डर मी एप की लांचिंग भी टाल दी गई है। पहले कंपनी की ओर से सोमवार को एप की लांचिंग करने का एलान किया गया था। कंपनी का दावा था कि इस एप के जरिए देश के किसी भी हिस्से से ग्राहक दवा मंगाने के लिए ऑर्डर बुक कर सकता है। कंपनी ने तीन दिनों के भीतर दवा की डिलीवरी का दावा किया था। अब पतंजलि योगपीठ के प्रवक्ता एसके तिजारावाला का कहना है कि अभी एप का ट्रायल किया जा रहा है। ट्रायल पूरा होने के बाद ही एप की लांचिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें: योगी का बड़ा फैसलाः 24 घंटे में एक बार जरूर दी जाएगी रोगी की जानकारी

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने 23 जून को कोरोना के इलाज का दावा करने वाली दवा कोरोनिल की लांचिंग में यह भी दावा किया था कि 29 जून को ऑर्डर मी एप लांच किया जाएगा। अभी इसकी लांचिंग कई अगली तिथि के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें: कानपुर देहात में उड़ी रातों की नींदः हमले के खौफ में अधिकारी बजाते रहे हूटर

Ashiki

Ashiki

Next Story