×

योगी का बड़ा फैसलाः 24 घंटे में एक बार जरूर दी जाएगी रोगी की जानकारी

मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग क्षमता में लगातार वृद्धि के निर्देश देते हुए कहा कि टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों का पूरा उपयोग किया जाए। ट्रूनैट मशीनों तथा रैपिड एन्टीजेन टेस्ट मशीनों को पूरी क्षमता से संचालित करते हुए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं।

Rahul Joy
Published on: 29 Jun 2020 11:11 AM GMT
योगी का बड़ा फैसलाः 24 घंटे में एक बार जरूर दी जाएगी रोगी की जानकारी
X

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना मरीजों के परिजनों को 24 घण्टे में कम से कम एक बार रोगी के स्वास्थ्य की जानकारी आवश्य देने के निर्देश देते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण तथा वर्षा बारिश के मौसम में संचारी रोगों के फैलने की आशंका को देखते हुए स्वच्छता के लिए सभी प्रभावी कार्यवाही की जाए तथा इस सम्बन्ध में कोई शिथिलता नहीं होनी चाहिए।

कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाया जाए

अनलाॅक व्यवस्था की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में सोमवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद के साथ ही पूरे मेरठ मण्डल में पूरी सतर्कता तथा सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाया जाए।

एम्बुलेंस सेवाओं को पूरी तरह सक्रिय रखा जाए

उन्होंने हर जनपद में ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति एवं उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि डाॅक्टर और नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। पैरामेडिक्स द्वारा रोगियों की लगातार माॅनिटरिंग की जाए। 108’, ‘102’ तथा एएलएस एम्बुलेंस सेवाओं को पूरी तरह सक्रिय रखा जाए। एम्बुलेंस में ऑक्सीजन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए।

कानपुर देहात में उड़ी रातों की नींदः हमले के खौफ में अधिकारी बजाते रहे हूटर

ट्रेूनैट मशीनों के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाए

मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग क्षमता में लगातार वृद्धि के निर्देश देते हुए कहा कि टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों का पूरा उपयोग किया जाए। ट्रूनैट मशीनों तथा रैपिड एन्टीजेन टेस्ट मशीनों को पूरी क्षमता से संचालित करते हुए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं। संक्रमण पर नियंत्रण के लिए निजी चिकित्सालयों में ट्रेूनैट मशीनों के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि रविवार को प्रदेश में 22 हजार 378 नमूने जांच के लिए इक्ठ्ठा किए गए और अब प्रदेश में 25 सरकारी तथा 17 निजी प्रयोगशालाएं टेस्टिंग कार्य के लिए उपलब्ध हैं।

इस संगठन ने ली कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हमले की जिम्मेदारी, अब क्या करेगा पाक

संस्थाओं में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए

मुख्यमंत्री ने कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के कार्य को तेज गति से जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभागों और संस्थाओं में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। निजी चिकित्सालयों को हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि ओपीडी संचालित करने वाले अस्पताल में कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से स्थापित हो। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी तथा मास्क का उपयोग बढ़ाने के लिए जागरूकता व प्रेरणा की जरूरत है।

इसके लिए कोरोना के प्रति जागरूकता के प्रचार अभियान को और ज्यादा तथा प्रभावी बनाया जाए। प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग को ऐसे स्थानों पर लगाए जाएं, जहां से वे आसानी से लोगों को नजर आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्पर्क में आने वाले लोगों से संक्रमण होने की सम्भावना रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए फील्ड में तैनात शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा विशेष सावधानी बरती जाए। किसी कर्मी के संक्रमित हो जाने की स्थिति में अविलम्ब उसके स्थान पर किसी दूसरे की तैनाती की जाए।

आगामी पहली से 31 जुलाई तक संचालित किए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को सर्विलांस व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिए और कहा कि इसे सुचारु ढंग से लागू करते हुए इन्सेफेलाइटिस पर प्रभावी रोक लगाई जा सकती है। उन्होंने सर्विलांस के दौरान सर्विलांस टीम द्वारा घर-घर कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि को संचारी रोग के सम्बन्ध में सतर्क रखा जाए।

कांग्रेस को तगड़ा झटकाः चीन मुद्दे पर मोदी विरोध पर नहीं मिला साथ

एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए

मानव संसाधन को इस सम्बन्ध में प्रशिक्षित रखते हुए एम्बुलेंस आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से कार्यों को निचले स्तर तक पहुंचाए जाने पर बल दिया। उन्होंने सूचना विभाग को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय करके संचारी रोगों के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए और लोगों को इससे बचाव की जानकारी दी जाए।

रसायनों का छिड़काव प्रभावी ढंग से किया जाए

मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग, विकास प्राधिकरणों तथा स्थानीय निकायों को शहरी इलाकों में तथा पंचायतीराज विभाग एवं ग्राम्य विकास विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का बड़ा अभियान चलाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें सभी सरकारी विभागों तथा निजी कार्यालयों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कराई जाए। फाॅगिंग तथा एन्टी लार्वा रसायनों का छिड़काव प्रभावी ढंग से किया जाए।

रिपोर्टर- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

अमेरिका में सुलगी 150 साल से दबी चिंगारी से आग, और भड़का सकती है राजनीति

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story