×

औरेया जिला कारागार तैयार होने में समय, फंसा निर्माण कार्य, किसान बने वजह

सदर विकास खंड की ग्राम पंचायत शेरपुर सरैया के मौजा बम्हौरी में जिला प्रशासन की ओर से जिला कारागार बनाए जाने के लिए भूमि चिन्हित की गई है।

Newstrack
Published on: 6 Oct 2020 1:00 PM GMT
औरेया जिला कारागार तैयार होने में समय, फंसा निर्माण कार्य, किसान बने वजह
X
22 किसानों का बैनामा न होने से लटका जिला कारगार निर्माण कार्य (social media)

औरैया: सरकार द्वारा जनपद में जेल बनाए जाने के लिए फंड रिलीज कर दिया गया है। मगर किसानों व कोविड-19 के चलते इस कार्य में देरी हो रही है। कुछ किसानों ने तो अपनी जमीन के बेनामा कर दिए हैं तो वहीं कुछ किसान इसमें डील डाले हुए हैं। अब जिला प्रशासन ऐसे किसानों को ढूंढ कर उनसे बैनामा कराए जाने का प्रयास कर रहा है।

ये भी पढ़ें:बनारस में बिजली कटौती से ‘ब्लैक आउट’ के हालात, छलकने लगा सब्र का पैमाना

एक साल से जिला कारगार के निर्माण के लिए प्रक्रिया चल रही है

पिछले एक साल से जिला कारगार के निर्माण के लिए प्रक्रिया चल रही है। 85 में से 63 किसानों ने बैनामा कर भी दिया है। 22 किसानों की ओर से अभी तक बैनामा न किए जाने से कार्य रूका पड़ा है। ऐसी स्थिति में कार्य में देरी होने से जिम्मेदार परेशान नजर आ रहे हैं। वहीं अधिकारी जल्द ही कृषकों को बुलाकर इस कार्य को पूरा कराए जाने की बात कह रहे हैं।

auraiya police station auraiya police station (social media)

सदर विकास खंड की ग्राम पंचायत शेरपुर सरैया के मौजा बम्हौरी में जिला प्रशासन की ओर से जिला कारागार बनाए जाने के लिए भूमि चिन्हित की गई है। अप्रैल 2019 में वहां के किसानों से भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू कर दिया गया। शुरूआती दौर में तो किसानों ने तेजी से अपनी-अपनी जमीनों के बैनामें कराए लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया तो कार्य में सुस्ती आती गई। फरवरी 2020 तक 63 किसानों ने बैनामा करा लिए जबकि 22 किसानों से अभी भी बैनामा कराया जाना है।

85 किसानों से 25.037 हेक्टेयर जमीन का बैनामा कराया जाना है

auraiya-matter auraiya-matter (social media)

बताते चलें कि 85 किसानों से 25.037 हेक्टेयर जमीन का बैनामा कराया जाना है। लॉकडाउन के दौरान प्रशासनिक अधिकारी कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण में सक्रिय हो गए जिस कारण अभी भी 22 किसानों से बैनामा नहीं कराया जा सका है। इसकी एक वजह यह भी है कि जिन शेष जिन किसानों से बैनामा कराए जाने हैं उनमें से कुछ लोगों की मृत्यु हो चुकी है या कुछ किसान जनपद के बाहर जाकर रहने लगे हैं।

ये भी पढ़ें:LAC पर तोपें तैनात: होगा बहुत भयानक युद्ध, भारत ने भी कस ली है कमर

जिला प्रशासन ने एक बार फिर से जिला कारागार के निर्माण कार्य के लिए दोबारा से कवायद शुरू कर दी है

अब जिला प्रशासन ने एक बार फिर से जिला कारागार के निर्माण कार्य के लिए दोबारा से कवायद शुरू कर दी है। लेखपाल व जिम्मेदार अधिकारी किसानों का पता लगा रहे हैं और उनसे संपर्क कर बैनामा कराए जाने की बात कह रहे हैं। अब परेशानी यह आ रही है कि जब अभी तक भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा नहीं हो सका है तो निर्माण कार्य में देरी हो रही है। जिम्मेदार अधिकारी जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराए जाने की बात कह रहे हैं।

Deputy District Magistrate Sadar Ramesh Chandra Yadav Deputy District Magistrate Sadar Ramesh Chandra Yadav (social media)

उप जिलाधिकारी सदर रमेश चंद्र यादव ने बताया कि 85 में से 63 किसानों ने बैनामा कर दिया है। कोरोना संक्रमण के चलते कार्य में थोड़ी देरी हुई है। जल्द ही शेष किसानों से संपर्क कर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कराया जाएगा।

रिपोर्टर- प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story