LAC पर तोपें तैनात: होगा बहुत भयानक युद्ध, भारत ने भी कस ली है कमर

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पहली बार अपने लद्दाख से सटे तिब्‍बत के नागरी इलाके में सैनिकों के लिए नए आधुनिक बैरक बनाए हैं और भारी तोपें तैनात की हैं।

Published by Shreya Published: October 6, 2020 | 5:51 pm
china PLA

जंग के लिए तैयार हुआ चीन (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव अपने चरम पर है। दोनों देशों के बीच बीते काफी महीने से तनातनी का माहौल है। इसे कम करने के लिए कई राउंड वार्ता हुई, लेकिन उससे भी कोई रास्ता नहीं निकला। एक तरफ भारतीय पक्ष द्वारा बातचीत के जरिए सीमा पर शांति स्थापित करने की कोशिश की जा रही है तो इसके विपरीत चीनी पक्ष तनाव को और बढ़ाने का काम कर रहा है।

तिब्‍बत के नागरी इलाके में बनाए नए गए आधुनिक बैरक

पहले खबर थी कि चीनी सेना सर्दियों के लिए अपनी तैयारियां कर रही है। जी हां, चीन द्वारा सोलर और गैस हीटेड ट्रूप कंटेनर्स और स्नो टेंट लगाए जा रहे हैं। जिससे यह स्पष्ट होता है कि इन सर्दियों में भी लद्दाख में गतिरोध वाली जगहों पर चीनी सैनिक तैनात रहेंगे। वहीं इस बीच चीनी मीडिया ने दावा किया है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पहली बार अपने लद्दाख से सटे तिब्‍बत के नागरी इलाके में सैनिकों के लिए नए आधुनिक बैरक बनाए हैं और भारी तोपें तैनात की हैं।

यह भी पढ़ें: ठेकेदार की दबंगई: असलहा लहराते हुए पहुंचे जिला पंचायत, कर्मचारियों में दहशत

chinese army
फोटो- सोशल मीडिया

PLA कर रही युद्ध की तैयार‍ी

चीनी मीडिया के मुताबिक, चीन की PLA ‘युद्ध की तैयार‍ियों’ के तहत इसे अंजाम दे रही है। युद्ध की परिस्थितियों के लिए चीनी सेना अपने सैनिकों के लिए नए और स्थायी बैरक निर्माण किया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ था कि चीन बड़े पैमाने पर नागरी इलाके और एयरबेस पर निर्माण कार्य करने में जुटा हुआ है, जो कि LAC के कुछ ही दूर पर है। इस सच के सामने आने के बाद चीन ने पहली बार ये स्वीकार किया है कि एलएसी पर वह बड़े पैमाने पर तैयारियों में जुटा हुआ है।

सैनिकों के लिए लगा रही स्नो टेंट

इसके अलावा चीनी सेना सोलर और गैस हीटेड ट्रूप कंटेनर्स और स्नो टेंट लगा रही है। लद्दाख में गतिरोध वाली जगहों के हालात से परिचित सरकारी अधिकारियों ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) सर्दियों के लिए अपनी तैयारी करने में जुटी हुई है। उसकी तरफ से लगाए जा रहे कंटेनर्स में चार से छह सैनिक रह सकते हैं। इसके साथ ही अपने बीमार होने वाले सैनिकों का इलाज करने के लिए वहीं पर अस्पताल भी स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: ऑफिस कलीग से प्यार फिर ब्रेकअप, प्रफेशनल रिश्ते का ऐसे रखें खास ध्यान

INDIAN ARMY WAR PRACTICE
जंग के लिए भारतीय सेना तैयार (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार

जहां एक ओर भारत और चीन के बीच अब 12 अक्टूबर को सातवीं बार बातचीत की तैयारी हो रही है, वहीं दूसरी ओर चीन युद्ध की परिस्थितियों के लिए तैयार हो रहा है। हालांकि भारतीय सेना भी सीमा पर किसी भी हालात का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बॉर्डर पर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना और वायुसेना (Indian Air force) संयुक्त तौर पर अभ्यास कर रही है।

चीन के खिलाफ मोर्चा संभालते हुए सीमा पर तैनात भारतीय सैनिक

कहा जा रहा है कि दोनों सेनाएं पूर्वी लद्दाख सेक्टर के सामने चीनी सेना के खिलाफ संयुक्त रूप से युद्ध लड़ने की तैयारी कर रही हैं। लद्दाख क्षेत्र में तैनात एक वरिष्ठ वायु सेना कमांडर ने कहा, वायुसेना के मुख्यालय के ऊपर से निर्देश दिए गए हैं कि सीमा पर तैनात सेना और अन्य सुरक्षा बलों की जो भी आवश्यकताएं हैं, उन्हें पूरा किया जाना चाहिए। भारतीय सेना, चीन के खिलाफ मोर्चा संभालते हुए सीमा पर तैनात है।

यह भी पढ़ें: रेपिस्ट अब नहीं बन पाएगा भाग्य का विधाता, वर्षों पुरानी मांग को इस दल ने किया पूरा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App