×

अयोध्या जल सत्याग्रह: सड़क चौड़ीकरण के विरोध में उतरे व्यापारी

सरकारी योजना के विरोध में व्यापारियों द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन के द्वितीय चरण में आज सैकड़ों व्यापारियों द्वारा सरयू नदी के जल में खड़े होकर सांकेतिक जलसत्याग्रह किया गया। जिसका नेतृत्व व्यापारीनेता नंद कुमार गुप्ता "नंदू" ने किया।

Ashiki
Published on: 3 Feb 2021 1:52 PM GMT
अयोध्या जल सत्याग्रह: सड़क चौड़ीकरण के विरोध में उतरे व्यापारी
X
अयोध्या: सड़क चौड़ीकरण के विरोध में उतरे व्यापारी, किया जल सत्याग्रह

अयोध्या: राम की नगरी के सौंदर्यीकरण के नाम पर नया घाट से टेढ़ीबाजार होते हुए सआदतगंज तक अयोध्या-फैजाबाद मुख्य सड़क को फोरलेन बनाए जाने की संभावित सरकारी योजना के विरोध में व्यापारियों द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन के द्वितीय चरण में आज सैकड़ों व्यापारियों द्वारा सरयू नदी के जल में खड़े होकर सांकेतिक जलसत्याग्रह किया गया। जिसका नेतृत्व व्यापारीनेता नंद कुमार गुप्ता "नंदू" ने किया।

ये भी पढ़ें: राम मन्दिर की फर्जी रसीद: जौनपुर से आई बड़ी खबर, पुलिस ने 3 आरोपी को भेजा जेल

लगाये ये नारे...

इस अवसर पर "विस्तार नहीं- विकास चाहिए", "फोरलेन नहीं- विकास चाहिए " जैसे नारे लिखी हुई बैनर लिए हुए सैकड़ों व्यापारियों ने सरयू नदी के जल में खड़े होकर सरयू मां से प्रार्थना की कि शासन सत्ता में बैठे लोगों और उनके अधिकारियों को ईश्वर सद्बुद्धिप्रदान करें जिससे सड़क चौड़ीकरण या फोरलेन के नाम पर यहां के गरीब व्यापारियों को उजाड़ा न जाए। जो यहां की मूलभूत आवश्यकताएं हैं उनको हल किया जाए । विकास के नाम पर छोटे-छोटे दुकानदारों को बेघर और बेरोजगार न किया जाए, अन्यथा उनका परिवार भूखों मर जाएगा।

जल सत्याग्रह के अवसर पर सपा नेता एवं पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय, युवा सपा नेता शक्ति जायसवाल, श्रीचंद यादव सहित अन्य लोग जलसत्याग्रह में शामिल रहे।

ये भी पढ़ें: कोरोना मुक्त हमीरपुर: सीएमओ ने दी बधाई, कहा-विभाग ने ली राहत की सांस

जलसत्याग्रह शुरू होने के पूर्व पुलिसकर्मियों ने उन्हें धारा 144 में बिना अनुमति जल सत्याग्रह करने पर कानूनी कार्रवाई करने का भय दिखाकर कार्यक्रम को बाधित करना चाहा, लेकिन तेज नारायण पांडे के आने पर सभी व्यापारी तत्काल सरयू नदी के जल में खड़े होकर जल सत्याग्रह करने लगे।तीर्थ पुरोहितों ने दुग्धाभिषेक कराया तथा शंख ध्वनि करके आंदोलन में सफलता हासिल करने की शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story