×

जानिए क्यों लखनऊ में ट्रैफिक पुलिस ने 2842 वाहनों के काटे चालान

राजधानी में सोमवार से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि के बनाए नियमों का पालन पुलिस ने करना शुरु कर दिया। सुबह से ही पुलिस के क्षेत्राधिकारी से लेकर हर जवान तक बिना हेलमेट पहने लोगों को प्रतिबंधित सड़कों पर जाने से रोकने में जुटे रहे।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Jun 2019 4:44 PM GMT
जानिए क्यों लखनऊ में ट्रैफिक पुलिस ने 2842 वाहनों के काटे चालान
X

लखनऊ: राजधानी में सोमवार से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि के बनाए नियमों का पालन पुलिस ने करना शुरु कर दिया। सुबह से ही पुलिस के क्षेत्राधिकारी से लेकर हर जवान तक बिना हेलमेट पहने लोगों को प्रतिबंधित सड़कों पर जाने से रोकने में जुटे रहे। पकड़े गए लोगों का 500 रुपये प्रति बाईक का चालान भी काटा गया।

2842 वाहनों का (जिला पुलिस -429, यातायात पुलिस-2413) चालान जिसमे बिना हेलमेट वाहन चालकों का कुल 2044 का चालान कर, कुल 1,60,000/-रुपये शमन शुल्क वसूल किया गया। तथा 04 वाहनों के सीज की कार्यवाही की गई। ई-चालान के आन-लाइन पोर्टल पर कुल 50,500/-रुपये शमन शुल्क प्राप्त हुआ, जोकि सीधे राजकोष में जमा हुआ।

यह भी पढ़ें…केरल के कांग्रेस सांसद ने हिंदी में ली शपथ, ऐसा क्या हुआ राहुल ने अंग्रेजी में ली शपथ?

दोपहर बाद हेलमेट की दुकानों पर भी भीड़ बढ़ी देखी गई और नौजवान हेलमेट खरीदने के लिए परेशान दिखे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि ने लखनऊ में दो पहिया वाहनों से घूमने वाले लोगों को हेलमेट पहनने का आह्वान किया था। जिसके बावजूट भी हेलमेट लोगों ने पहनना शुरु नहीं किया। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अपने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि ने एक महत्वपूर्ण फैसले में हनुमान सेतु मंदिर मार्ग, अहिमामऊ से अर्जुनगंज तक, बालू अड्डा से चिड़ियाघर तक, जियामऊ कट से डीजीपी ऑफिस तक, रॉयल होटल चौराहे से हजरतगंज तक, मेफेयर से हजरतगंज चौराहे तक, नवल किशोर रोड से हजरतगंज तक, करियप्पा मार्ग से लालबत्ती चौराहे तक, गोल्फ चौराहे से हजरतगंज तक, बंदरियाबाग चौराहे से हजरतगंज तक बिना हेलमेट चलने पर प्रतिबंध लगा दिया।

यह भी पढ़ें…बिहार: गर्मी से मचा हाहाकार, सरकारी स्कूल बंद, गया में धारा 144 लागू

प्रतिबंधित सड़कों पर सोमवार की सुबह से ही पुलिसकर्मी डटे रहे और चेकिंग अभियान चलाया।सुबह से शाम तक में जो भी व्यक्ति बिना हेलमेट के इन मार्गो से गुजरा, उसका चालान किया गया। पूरी सख्ती के साथ पुलिस विभाग ने आदेश का पालन किया और एककृएक दो पहिया वाहनों पर नजर रखी गई। इस अभियान को धार देने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि खुद भी शहर में निकले और प्रतिबंधित जगहों पर पहुंचे। बालू अड्डा पर पहुंचने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत भी की।

यह भी पढ़ें…तीन दिन से ज्यादा फाइल रोकने पर सम्बंधित अधिकारी पर होगी सख्त कार्रवाई: योगी

वहां से हजरतगंज चौराहे पर पहुंचे कलानिधि ने पकड़े गए दो लोगों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया और उनको तत्काल हेलमेट पहनने को कहा। इसी तरह एक व्यक्ति को पकड़ने के बाद उन्होंने खुद हेलमेट मंगवाकर पहनाया। नो हेलमेट अभियान के तहत जो लोग बिना हेलमेट के वाहन चलाते हैं, आज उनको हेलमेट के दुकानों पर देखा गया। दुकानों पर विशेष रुप से नौजवानों की भीड़ देखी गई, जो सस्ते और मजबूत हेलमेट को खरीदना चाहते थे। वहीं बाजार में अच्छी किस्म के हेलमेट के रेट भी 500 से एक हजार रुपये तक पहुंच गए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story