×

टूंडला सीट पर चुनाव मैदान से बाहर हुई कांग्रेस, मुख्‍य चुनाव अधिकारी से लगाई गुहार

फिरोजाबाद जिले की टूंडला सीट पर चुनावी समर में आमने- सामने का मुकाबला शुरू होने से पहले ही कांग्रेस को शिकस्‍त का सामना करना पड गया है।

Shivani
Published on: 19 Oct 2020 3:36 PM GMT
टूंडला सीट पर चुनाव मैदान से बाहर हुई कांग्रेस, मुख्‍य चुनाव अधिकारी से लगाई गुहार
X

अखिलेश तिवारी

लखनऊ। प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस अपनी एक सीट पहले ही दौर में हार गई। टूंडला सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी स्‍नेहलता उर्फ बब्‍ली का नामांकन पत्र ही खारिज हो गया। अब कांग्रेस के सामने बडा धर्म संकट खडा हो गया है कि वह टूंडला सीट पर चुनावी समर में किसका साथ दे। पार्टी प्रत्‍याशी का पर्चा खारिज होने के बाद कांग्रेस ने हालांकि प्रदेश के मुख्‍य चुनाव अधिकारी से मिलकर आपत्ति दर्ज कराई है और दावा किया है कि गलत आधार पर पार्टी प्रत्‍याशी का पर्चा रद किया गया है।

टूंडला सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी स्‍नेहलता का नामांकन पत्र खारिज

फिरोजाबाद जिले की टूंडला सीट पर चुनावी समर में आमने- सामने का मुकाबला शुरू होने से पहले ही कांग्रेस को शिकस्‍त का सामना करना पड गया है। पार्टी प्रत्‍याशी का नामांकन पत्र खारिज होने से कांग्रेस के लखनऊ से लेकर दिल्‍ली मुख्‍यालय तक सरगर्मी बनी रही। पार्टी के बडे नेताओं के सामने भी यह सवाल उठा कि आखिर ऐसी चूक कैसे हो गई जबकि हर सीट पर पार्टी के राष्‍ट्रीय सचिव स्‍तर के पदाधिकारी को लगाया गया है।

congress party-rahul gandhi

ये भी पढ़ें- खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले: आ गए अच्छे दिन, सरकारी विभागों में मिलेगी सीधे नियुक्ति

मुख्‍य चुनाव अधिकारी से मिलकर आपत्ति दर्ज

बाद में पता चला कि प्रत्‍याशी की ओर से नामांकन पत्र के तीन सेट जमा कराए गए थे लेकिन दो सेट को जांच कर ही खामी निकाली गई है। कांग्रेस प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि इस सिलसिले में कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ला के नेतृत्व में ओमकारनाथ सिंह और अशोक सिंह के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी से मिला है।

ये भी पढ़ें- समुद्र में भारत की ताकत: US समेत ये देश आएंगे साथ, चीन की हालत खराब

प्रतिनिधि मंडल ने सारे तथ्यों और जरूरी कागजात मुख्य चुनाव अधिकारी को सौंपे

प्रतिनिधि मंडल ने यह बताया कि किस प्रकार पक्षपातपूर्ण ढ़ंग से विधानसभा टुण्डला (सु0) से कांग्रेस की प्रत्याशी स्नेहलता उर्फ बब्ली का नामांकन पत्र बगैर पूरी बात सुने खारिज कर दिया गया। यह देश की एक राष्ट्रीय पार्टी को चुनाव प्रक्रिया से बाहर करने का एक षडयंत्र मालूम पड़ता है। प्रतिनिधि मंडल ने अपने सारे तथ्यों और जरूरी कागजात मुख्य चुनाव अधिकारी महोदय को सौंपे। प्रतिनिधि मंडल के साथ में कांग्रेस की प्रत्याशी स्नेहलता उर्फ बब्ली भी मौजूद रही।

CONGRESS

जिलाधिकारी से कांग्रेस के आवेदन-पत्र खारिज

मुख्य चुनाव अधिकारी ने प्रतिनिधि मंडल की उपस्थिति में सम्बन्धित विधानसभा के जिलाधिकारी से कांग्रेस के आवेदन-पत्र खारिज किये जाने के सम्बन्ध में फोन पर बातचीत करने के बाद रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रदेव सिंह की हुंकार: घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर कही ये बड़ी बात

इस मामले में कांग्रेस प्रवक्‍ता ने कहा कि जिस तरह की कमी बताकर पर्चा खारिज किया गया है वह कांग्रेस को चुनाव प्रक्रिया से जानबूझकर बाहर करने का मामला बनता है। तीसरे सेट को जांचा ही नहीं गया है। राजनीतिक दलों के प्रत्‍याशियों के नामांकन में छोटी- मोटी त्रुटि होने पर उसे ठीक करने का मौका दिया जाता है लेकिन टूंडला में ऐसा नहीं किया गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story