×

ई-कॉमर्स अमेजॉन को 20 करोड़ का चूना लगाने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

राजधानी लखनऊ में जालसाजों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत रविवार को साइबर सेल व गौतमपल्ली थाना पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। ईकॉमर्स अमेजॉन कंपनी को 20 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले दो जालसाजाें को गिरफ्तार किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Aug 2023 4:43 AM GMT
ई-कॉमर्स अमेजॉन को 20 करोड़ का चूना लगाने वाले दो जालसाज गिरफ्तार
X
ई-कॉमर्स अमेजॉन को 20 करोड़ का चूना लगाने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

धनंजय सिंह

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में जालसाजों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत रविवार को साइबर सेल व गौतमपल्ली थाना पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। ईकॉमर्स अमेजॉन कंपनी को 20 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले दो जालसाजाें को गिरफ्तार किया है। इनके पास से कई कंपनियों के वे-प्रोटीन, स्टीकर व अन्य चीजें मिली हैं।

यह भी देखें... सफाई कर्मी से पीसीएस बनी लखनऊ की सोनी

जालसाजों के खिलाफ एक अभियान चलाया

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने रविवार को पत्रकारों को बताया कि जालसाजों के खिलाफ एक अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत साइबर सेल व गौतमपल्ली थाना की सयुंक्त टीम ने दो जालसाजों को आलमबाग के समर विहार कॉलोनी से गिरफ्तार किया है।

पकड़े गए जालसाज मूलरूप से राजस्थान के रहने वाले सोहित सोनी और राहुल सिंह राठौर हैं। इनके पास से विभिन्न कंपनियों के सिम कार्ड, प्रोटीन के डिब्बों समेत अन्य चीजें बरामद हुई हैं।

पूछताछ पर अभियुक्तों ने पुलिस को बताया कि वे लोग यह कार्य करीब तीन वर्षों से कर रहे हैं। अमेजॉन कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम, पतों से ऑनलाइन एकाउंट बनाते हैं। इसके बाद इन एकाउंटों का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के वे-प्रोटीन, एप्पल कंपनी की घड़ियां, डिजिटल गिफ्ट व अन्य सामानों की खरीददारी की जाती है।

यह भी देखें... भैया Please! मेरी बहन ने बहुत ज्यादा शराब पी ली है, हमारी मदद कर दें…

इसके बाद इन समानों को ऑनलाइन आर्डर कैंसिल कर दिया जाता है। फिर उन सामानों को अपने पास रखकर उसमें डुप्लीकेट सामान भरकर कंपनी को लौटा देते थे। इससे कैंसिल किये हुए रुपये भी हमें वापस मिल जाते हैं और सामान भी मिल जाता है।

पुलिस को यह भी बताया कि अभी तक ऐसा कार्य करते हुए उन्होंने जयपुर, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात उत्तराखण्ड के अलावा अन्य राज्यों से 20 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

एसएसपी ने बताया कि आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। साथ ही इन लोगों का साथ देने वाले लोगों को भी धरपकड़ के लिए टीम को लगाया गया है। उम्मीद है कि हमें बहुत जल्द इससे बड़ी कामयाबी मिलेगी।

यह भी देखें... बस पर आतंकी हमला: भेष बदल सवार हुए बदमाश, 31 की जान खतरे में

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story